भारत के इन गांवों की खूबसूरती के आगे विदेश भी फेल, फैमिली के साथ जाने का बनाएं प्‍लान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Beautiful Village: ज्‍यादातर लोग घूमने के शौकीन होते हैं, उन्‍हें अलग अलग जगहों पर जाना पसंद होता है. शायद ही कोई ऐसा होगा जो घूमना नहीं पसंद करता होगा. छुट्टियों में या फिर ऐसे भी कोई अपने दोस्तों के साथ, तो कोई अपने परिवार संग या कई लोग तो अकेले ही ट्रिप पर निकल जाते हैं. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जिनकी खूबसूरती बेहद मनमोहक है.

इसी क्रम में आज हम आपको भारत के ही कुछ ऐसे गांवों (Beautiful Village) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं. ऐसे में अगर आप विदेश जाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं, तो पहले एक बार जरूर भारत में मौजूद इन गांवों का रूख करें. इनकी खूबसूरती आपका मन मोह लेंगी. तो आइए बिना देर किए जानते हैं इन गांवों के बारे में…

कौसानी गांव

उत्‍तराखंड के बागेश्‍वर जिले में कौसानी गांव है, जो पिंगनाथ चोटी पर बसा है. जहां एक ओर ये गांव हिमालय की खूबसूरती को दिखाता है, तो वहीं दूसरी ओर यहां से आपको बर्फ से ढके नंदा देवी पर्वत की चोटी का शानदार नजारा देखने को मिलता है. इस गांव को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहते हैं.

तकदाह गांव

ये गांव पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में स्थित है. तकदाह गांव छोटा है, लेकिन अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों के लिए यहां प्रत्‍येक वर्ष भारी संख्या में टूरिस्‍ट पहुंचते हैं. इस गांव से हिमालय की ऊंची चोटियों का नजारा मनमोहक लगता है. इसके साथ ही यहां से चाय के खूबसूरत बागान का नजारा देखने को मिलता है.

खिमसर गांव

इस गांव में हर साल काफी सैलानी पहुंचते हैं. ये गांव राजस्थान में स्थित है और इसे राजस्थान की धड़कन के नाम से जाना जाता है. चारों तरफ से थार मरूस्‍थल से घिरा यह गांव बेहद खूबसूरत दिखता है. यहां पर आप कैंपिंग और ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं.  

खोनोमा गांव

नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर खोनोमा गांव स्थित है. इस गांव का नजारा स्‍वर्ग से कम नहीं है. इसे एशिया का सबसे हरा-भरा गांव कहा जाता है. आप यहां अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Mandu Travel: प्रकृति प्रेमियों को एक बार जरूर जाना चाहिए मांडू, सर्दियों में घूमने के लिए है बेस्ट

Latest News

गोपी थोटाकुरा कौन हैं? जो बने पहले इंडियन स्पेस टूरिस्ट; अपने नाम दर्ज किया रिकॉर्ड

Who is Gopi Thotakura: भारतीय मूल के साइंटिस्ट गोपी थोटाकुरा ने एक इतिहास रच दिया है और अपने नाम...

More Articles Like This