आपके घर भी पुरुष करते हैं छठ का व्रत? इन चीजों का रखें ध्‍यान… वरना नाराज हो जाएंगी छठी मईया

Must Read

Chhath Puja: छठ महापर्व का आगाज हो गया है. बिहार के साथ उत्तर प्रदेश, झारखंड सहित कई राज्यों में यह त्‍योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व के प्रत्‍येक दिन का अपना अलग ही महत्‍व होता है. नहाय-खाय से शुरू होकर सूर्योदय को अर्घ्‍य देने के साथ इस त्‍योहार का समापन होता है. भारी संख्या में लोग 36 घंटे का निर्जला व्रत रखते हैं. विधि-विधान से छठ के दौरान सूर्य देव की आराधना करते हैं. यह परंपरा प्रचीन काल से ही चली आ रही है.

घर की महिलाएं अपने संतान की सुखी जीवन और उज्‍जवल भविष्‍य के लिए छठ का व्रत रखती है. भगवान सूर्य की उपासना करती हैं. लेकिन, अब पुरुष भी छठ का व्रत रखने लगे हैं. पुरुष भी महिलाओं की तरह विधि-विधान से छठ व्रत रखते हैं और भगवान सूर्य को अर्घ्‍य देते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि किन बातों का ध्यान रखकर पुरुषों को छठ का व्रत रखना चाहिए.

पुरुषों को लगता है कई प्रकार का दोष

ज्योतिषाचार्य की मानें तो पुरुषों के ऊपर कई तरह के दोष लगते है, जैसे हृदय दोष, नेत्र दोष, आदि. छठ का व्रत रखने से पहले उन्‍हें इन दोषों को दूर करने के लिए उपाय कर लेना चाहिए. इसके लिए सबसे आसान उपाय है कि पुरुषों को छठ पर्व से पहले क्षौर कर्म करना चाहिए. इसका तात्‍पर्य है कि अपनी दाढ़ी और बालों को मुंडवा लेना चाहिए. ऐसा करने से उनके ऊपर दोष नहीं लगते. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, नहाय-खाय की सुबह क्षौर कर्म करने के बाद वे नहाना-खाना करें, और इसके बाद छठ पर्व की सभी विधियों को पूरा करें.

तामसी भोजन कर दें वर्जित
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, छठ पर्व के दौरान व्रत रखने वाले पुरुषों को चाहिए कि वे दीपावली के बाद से ही तामसी भोजन से दूरी बना लें. लहसुन और प्याज का सेवन ना करें. इसके अलावा, किसी भी प्रकार का मांसाहारी भोजन न करें. इससे उनकी शुद्धता का पालन होता है और छठ महापर्व को शुभ बनाए रखने में हेल्‍प मिलती है.

ये भी पढ़ें :- Chhath Puja Prasad: खरना के प्रसाद में ऐसे बनाएं गुड़ की खीर, झटपट होगा तैयार

Latest News

Israel Hamas War: इजराइल हमास युद्ध के बीच गाजा में अकाल! मदद के लिए आगे आया अमेरिका

Israel Hamas War: इजराइल ने गाजा में जारी भीषण युद्ध के बीच जमीनी सीमा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं....

More Articles Like This