Ticket Booking: DMRC ने की WhatsApp टिकट बुकिंग की शुरूआत, केवल एक क्लिक में मिलेगा लाभ

Must Read

DMRC Ticket Booking Information: दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने टिकट बुकिंग की सेवा को और भी आसान कर दिया है, जिससे अब टिकट खरीदने में पहले की तर‍ह घक्‍का-मुक्‍की करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि अब यात्री केवल एक क्लिक से ही अपना टिकट बुक कर सकेंगे.

दरअसल, डीएमआरसी ने यात्रियों के लिए हाल ही WhatsApp से टिकट बुकिंग की सुविधा दी है. डीएमआरसी के इस सुविधा के वजह से टिकट बुक करने में आने वाली परेशानियों से बड़ी आसानी से बचा जा सकता है. इसके अलावा, यह शहर के रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम पर यात्रियों को एक नया अनुभव भी देगा.

डीएमआरसी की नई शुरूआत  

भारतीय रेलवे जहां देशभर में स्टेशनों के साथ-साथ ट्रेनों में भी सुविधाएं बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है, वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन भी दिल्ली मेट्रो यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने में पीछे नहीं है. इसके लिए डीएमआरसी का एक महत्वपूर्ण कदम अपनी व्हाट्सएप टिकट बुकिंग की शुरूआत है, जिससे कारण यात्रियों को टिकट खरीदने में काफी आसानी होगी.

मालुम हो कि दिल्ली मेट्रो का WhatsApp आधारित टिकट सिस्टम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है. यह पूरा काम एक चैटबॉट के माध्‍यम से किया जाएगा. इसके अलावा आप इस +91-9650855800 नंबर से भी मेट्रो टिकट बुक कर सकते है.

WhatsApp से ऐसे बुक करें टिकट

  1. इसके लिए आपको इस मोबाइल नंबर (+91) 9650855800 पर ‘Hi’ टेक्स्ट लिखकर भेजना होगा.
  2. इसके बाद आप अपनी भाषा का चयन करें.
  3. अब “Buy Ticket” के बटन पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद उस स्टेशन का नाम डालें जहां से आपको यात्रा करनी है.
  5. फिर उस स्टेशन का नाम डालें जहां तक आपको यात्रा करनी है.
  6. इतना करने के बाद अब पेमेंट करें और टिकट प्राप्त करें.

कब से कब तक होगी टिकटों की बुकिंग

बता दें कि एक बार में आप अधिकतम 6 टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको व्हाट्सएप पर ही क्यूआर कोड वाला टिकट मिल जाएगा. टिकट बुकिंग की यह सुविधा सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक सभी मेट्रो लाइन के लिए उपलब्ध रहेगी. वहीं, एयरपोर्ट लाइन के लिए टिकटों की बुकिंग सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक होगी. यात्रियों के ध्‍यान देने की बात तो ये है कि व्हाट्सएप से टिकट एक लेने के बाद उसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा.

Latest News

Uttarakhand News: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा को लेकर की वर्चुअल बैठक, अधिकारियों को हमेशा अलर्ट मोड में रहने के दिए...

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों संग वर्चुअल माध्यम...

More Articles Like This