Diwali Vastu 2023: दिवाली आने से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Must Read

Vastu Tips For Diwali 2023: हिंदू मान्याता के अनुसार कार्तिक महीने की अमावस्या को दिवाली (Diwali) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन धन-संपदा और शांति के लिए मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव की विशेष पूजा की जाती है. कहा जाता है कि लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए, घर में साफ-सफाई का होना बहुत मायने रखता है. इसलिए दिवाली के पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, दिवाली के दिन घर में कुछ ऐसी चीजों की मौजूदगी को अशुभ माना जाता है जिससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती है. वो हमारे जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है, जिससे आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि दिवाली से पहले किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

पुराने दीये
अक्सर कुछ लोग पिछले साल का ही दीया उपयोग कर लेते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, ये बहुत ही अशुभ होता है. पुराने दीया को घर में भी नहीं रखना चाहिए. दिवाली से पहले आप इन दीयों को घर से बाहर कर दें या फिर आप इन्हें दान भी कर सकते हैं.

टूटा कांच
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटे कांच का होना बहुत ही अशुभ होता है. इस कांच से आए दिन परिवार में कलह होता है. घर की सुख-शांति भी नष्ट हो जाती है. इसलिए अगर आपके घर में टूटा कांच है तो उसे फेक दें.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips For Home: घर के इस दिशा में रख दें ये चीजें, मां लक्ष्मी करेंगी नोटों की बारिश

टूटे बर्तन
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी टूटे हुए बर्तन नहीं रखना चाहिए. इससे व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा परिवार की सुख-समृद्धि भी नष्ट जाती है.

टूटा बेड
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पुराने या टूटे बेड होना अशुभ माना जाता है. इससे आए दिन परिवार में झगड़े होते रहते हैं. पति-पत्नी के रिश्तों के बीच मनमुटाव होने लगता है. इसलिए दिवाली से पहले ये चीजें बाहर कर दें.

बंद घड़ी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में बंद घड़ी को रखना शुभ नहीं होता है. बंद घड़ी रहने से हमेशा असफलता हाथ लगती है. इससे परिवार की तरक्की भी रुक जाती है. इसलिए उसे घर से बाहर कर दें.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Pilibhit: नेशनल हाईवे पर बस ने स्कूली बस में मारी टक्कर, कई बच्चे घायल

पीलीभीतः पीलीभीत से सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. यहां बुधवार को नेशनल हाईवे पर स्कूली बस में...

More Articles Like This