Yoga Tips: घुटनों के दर्द से हैं परेशान? करें ये योगासन, जल्‍द मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga For Knee Pain Relief: उम्र बढ़ने के साथ ही घुटनों और जोड़ों में दर्द होने लगता है. लेकिन आजकल ये प्रॉब्‍लम किसी को भी हो सकती है. इसके पीछे कई वजह होते है. मुख्‍य रूप से शारीरिक तौर पर एक्टिव न होना या ऑयली चीजों का ज्‍यादा सेवन करना. वहीं सर्दियों में जोड़ो का दर्द काफी बढ़ जाता है. दर्द से आराम पाने के लिए मांसपेशियों को स्‍ट्रांग बनाना चाहिए. इसके लिए योगासन का रेगुलर अभ्यास असरदार हो सकता है.

नियमित योग करने से पैरों का ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और घुटनों के दर्द से आराम मिलता है. अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से परेशान है, तो योग की मदद ले सकते है. आज हम आपकों कुछ ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके अभ्‍यास से ना केवल घुटनों के दर्द आराम मिलेगा, बल्कि पैर, टखने और घुटने मजबूत भी होंगे.  

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन योग के नियमित अभ्यास से मांसपेशियों का दर्द कम होता है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब पैरों के बीच करीब दो फीट की दूरी बनाएं. लंबी गहरी सांस लेते हुए शरीर को दाईं ओर झुकाएं. इसके बाद बाएं हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं. साथ ही अपनी नजरें भी बाएं हाथ की उंगलियों पर टिकाएं. कुछ देर इस मुद्रा में रहने के बाद फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं. ऐसे ही दूसरी तरफ से ये प्रक्रिया अपनाएं.

मलासन
इस आसन को करने से घुटनों के दर्द से राहत मिलता है. मलासन योग को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं. अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना लें. अब हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में ले आएं और आराम से नीचे बैठें. फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. दोनों कोहनियों को जांघों के बीच 90 डिग्री के एंगल में ले जाएं. फिर सामान्य तरीके से सांस लें. अब सामान्य अवस्था में सीधे खड़े हो जाएं.

पर्श्वोत्तनासन

पर्श्‍वोत्‍तनासन योग को पिरामिड पोज के नाम से भी जाना जाता है. इस योग का अभ्यास करने के लिए दाहिने पैर को आगे बढ़ाकर 45 डिग्री एंगल बना लें. अब आगे की ओर झुकते हुए हाथो को नीचे जमीन पर सटाएं. घुटनों को मोड़ना नहीं है. इस मुद्रा में कुछ देर तक रहें. इसके बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं.

Latest News

Covishield Vaccine: एस्ट्राजेनेका का बड़ा फैसला, दुनिया भर से वापस मांगी कोविशील्ड वैक्सीन; जानिए वजह

Covishield Vaccine: हाल ही में एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया था कि उसकी कोविशील्ड वैक्सीन से रक्त के थक्के जमाने...

More Articles Like This