Deepak Jalane Ke Niyam: आज भूलकर भी ना जलाएं इस दिशा में दीपक, वरना छा जाएगी दरिद्रता

Must Read

Diwali Par Deepak Jalane Ke Niyam: हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली (Diwali 2023) मनाई जाती है. इस साल दिवाली का पर्व आज यानी 12 नवंबर रविवार को मनाया जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन दीपक जलाकर भगवान श्री राम का स्वागत किया जाता है. दिवाली पर धन-संपदा और शांति के लिए मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देवता की विशेष पूजा की जाती है.

जिसकी तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू कर दी जाती हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में दिवाली की पूजा से लेकर दीपक जलाने तक के लिए कुछ खास नियम (Vastu Tips) बताए गए हैं. जिसका पालन न करने से समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन पूजा के साथ-साथ दीपक भी शुभ मुहूर्त में जलाना चाहिए. अगर आप दिया जलाते समय कुछ गलतियां करते हैं तो, ये आपके जीवन पर भारी पड़ सकती हैं. ऐसे में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि दीपक जलाने का क्या है सही तरीका.

दिवाली पर दीपक जलाने का सही तरीका

दक्षिण दिशा में दीपक नहीं जलाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन कभी भी दक्षिण दिशा (South Direction) में दीपक नहीं जलाना चाहिए. ये बहुत ही अशुभ माना जाता है. दरअसल, दक्षिण दिशा को यमराज का निवास स्थान कहा जाता है. ऐसी मान्‍यता है कि दिवाली या नरक चतुर्दशी के दिन अगर आप इस दिशा में दिया जलाते हैं तो, आप यमराज को अपने घर का रास्‍ता बता रहे हैं. इसके अलावा नरक चौदस के दिन भी दक्षिण दिशा में दिया भूलकर भी नहीं जलाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Diwali Vastu 2023: दिवाली आने से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

खंडित दीए नहीं जलाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी खंडित दिए का उपयोग नहीं करना चाहिए. टूटे या खराब दिए का इस्तेमाल करना बहुत ही अशुभ होता है. इसलिए हमेशा नए और सुंदर दीपक ही जलाएं.

रुई की बाती का इस्‍तेमाल करें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप घी का दीपक जलाते हैं तो, उसमें रुई की बाती का इस्‍तेमाल करें, वहीं अगर आप तेल का दीपक जलाते हैं तो, कलावे का इस्‍तेमाल करें. इससे मां लक्ष्‍मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है.

ये भी पढ़ेंः Happy Diwali 2023 Wishes: इन शुभ संदेशों के साथ अपनों को दें दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएं, भेजें ये बधाई संदेश

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Lok Sabha Chunav 2024: संभल में सपा प्रत्याशी और पुलिस में नोंकझोंक

संभलः तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर मतदान जारी है. इसी बीच संभल...

More Articles Like This