Diwali 2023: आज दीवाली पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगी धन की कमी

Must Read

Diwali 2023 Lakshmi-Ganesh Puja: हिंदू धर्म में दीवाली (Diwali 2023) का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस दिन धन-संपदा के लिए मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है. इस खास अवसर पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदने की मान्यता है. शास्त्रों के अनुसार, मूर्तियां खरीदते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि, इस दिन कैसी मूर्ति को खरीदना शुभ होता है…

लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

गणेश जी की सूंड
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखें कि उनकी सूंड बांयी ओर झुकी हो. माना जाता है कि, ऐसी मूर्ति को खरीदने से विशेष फल प्राप्त होता है.

गणेश जी मूषक पर सवार हों
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गणेश भगवान की ऐसी मूर्ति खरीदें, जिसमें वो मूषक पर सवार हों. साथ ही उनके हाथ में उनकी प्रिय मिठाई मोदक भी हो. माना जाता है कि ऐसी मूर्ति का पूजन करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.

उल्लू पर न सवार हों मां लक्ष्मी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति कभी न खरीदें जिसमें वो उल्लू पर सवार हों. ऐसी मूर्ति घर-परिवार के लिए अशुभ मानी जाती है. इसके अलावा लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति खड़ी मुद्रा में नहीं होनी चाहिए, क्योंकि ये लक्ष्मी जी के जाने का प्रतीक मानी जाती है.

ये भी पढ़ें- Happy Diwali 2023 Wishes: इन शुभ संदेशों के साथ अपनों को दें दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएं, भेजें ये बधाई संदेश

कमल पर विराजमान हो लक्ष्मी मां
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसी मूर्ति को खरीदना शुभ माना जाता है, जिसमें लक्ष्मी मां कमल पर विराजमान हो. माना जाता है कि ऐसी मूर्ति का पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

अलग-अलग हो मूर्ति
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कभी भी भगवान गणेश और लक्ष्मी जी की जुड़ी हुई मूर्ति न खरीदें. हमेशा अलग-अलग ही मूर्ति खरीदना चाहिए. क्योंकि जुड़ी हुई मूर्ति को घर में लाना दोष पूर्ण माना जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव के परिजनों ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर जताया आभार

PM Modi Visit Hyderabad: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव (दिवंगत) के परिवार ने प्रधानमंत्री...

More Articles Like This