गंजी खोपड़ी पर फिर से उग आएंगे बाल, बस ऐसे करें अदरक का इस्‍तेमाल

Must Read

Ginger For Hair: अदरक एक ऐसी जड़ीबूटी है, जिसका इस्‍तेमाल आयुर्वेद की दुनिया में कई हजार साल पहले से किया जाता रहा है. य‍ह खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसकी गिनती सुपर फूड में होती है, क्‍योंकि यह कई तरह के बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार है. सर्दी-खांसी और जुखाम ठीक करने के अलावा यह हमारे बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके इस्‍तेमाल से गंजे खोपड़ी पर भी बाल उगाया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टेरियल गुण सैल्‍प से जुड़ी हर प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करते हैं. अदरक के रस को बालों पर लगाने से बाल स्‍वस्‍थ घने और लंबे होते हैं. अगर आप भी अपने बालों को हेल्‍दी बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. आइए इसके इस्‍तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानते हैं.

अदरक का तेल

आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले रेडिमेड जिंजर ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर ही अदरक का तेल तैयार कर सकते हैं. इसके लिए अदरक को अच्छी तरह से घिस लें और 1 चम्मच घिसे हुए अदरक में 1 चम्मच जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑइल मिक्‍स करें.

अब इस तेल से स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें. करीब 30 से 40 मिनट तक तेल को बालों में लगा रहने दें. इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें. हफ्ते में दो बार इस प्रोसेस को फॉलो करें. अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो इसके इस्‍तेमाल से बालों में मजबूती और वॉल्यूम आएगा.

अदरक और प्याज का रस

बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए अदरक का रस और प्याज का रस मिलाकर लगाएं. इसके लिए 2 चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिक्‍स कर लें. फिर इसे बालों की जड़ों में लगाकर अच्‍छे से मसाज करें. आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें.  

अदरक और नारियल तेल

अदरक और नारियल तेल का पेस्‍ट बालों की ग्रोथ के लिए बेहद कारगर है. सबसे पहले आप अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें नारियल के तेल मिक्‍स करें. अब इसे अपने बालों पर अप्‍लाई करें. कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को वॉश कर लें. इस तरह अदरक और नारियल का तेल सिर में डैंड्रफ और कई इंफेक्शन को दूर कर देगा. 

अदरक और नींबू तेल

बाल के लिए आप अदरक को नींबू का तेल मिक्स करके उपयोग करें. इसके लिए 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच नींबू का तेल लेकर मिला लें. अब इसे कॉटन बॉल्‍स की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं. हल्के हाथ से मसाज भी करें. करीब 15 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

ये भी पढ़ें :- Winter Drinks: सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स, बॉडी रहेगी गर्म, ये रही आसान रेसिपी

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This