Hair Care: बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए ये चीज, हो जाएंगे काले घने और मजबूत

Must Read

Hair Care Tips: बढ़ते पॉल्युशन के बीच हेयर फॉल की समस्या आम बात है. तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी प्रॉब्लम कम नहीं होती, बल्कि बढ़ती जाती है. अगर बाल की ठीक ढ़ंग से देखरेख न की जाए, तो पोषण की कमी हो जाती है. इससे हेयर फॉल होने लगता है.

आज हम आपको ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसका प्रयोग करने पर बालों को कई फायदे मिलेगा. साथ ही बालों की नेचुरल चमक भी बरकरार रहेगी और बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

प्याज का रस (Onion Juice)
अगर आपके बाल पतले हैं या बाल झड़ना आपके चिंता की वजह है, तो आपको जरूरत है प्याज का रस (Onion Juice) लगाने की. इसका रस से आपके बालों को एक नहीं कई फायदे मिल सकते हैं. इसका रस आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. आइए बताते हैं इसे लगाने का तरीका और फायदा.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: सोने से पहले चेहरे पर ऐसे लगाएं हल्दी, चेहरा करेगा ग्लो

बाल बढ़ाने मददगार है ये रस
आपको बता दें कि प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो हमारे हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. दरअसल, हाई सल्फर की वजह से इसमें हेयर फॉलिकल्स बेहतर होता है. वहीं, अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो चुके हैं, तो प्याज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इस समस्या से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. प्याज का रस हमारे बालों के जड़ों को मजबूत कर लटों को घना बनाता है.

ऐसे लगाएं बालों पर प्याज का रस
बालों में प्याज का रस लगाने के लिए आप 1-2 प्याज लेकर उसका छिलका हटा लें. इसके बाद उसे घिसें लें. फिर किसी मलमल के कपड़े में बांधकर निचौड़ें और कटोरी में रस निकाल लें. अब आप इस ताजा रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बाल धोने से लगभग आधा घंटे पहले लगाएं. इसके बाद धो लें. प्याज का रस आप उंगलियों से भी लगा सकते हैं या कॉटन की मदद से भी लगा सकते हैं.

प्याज का रस और नारियल तेल
आप प्याज के रस में नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं. प्याज का तेल भी बनाया जा सकता है. इसका तेल तैयार करने के लिए आप प्याज को छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कटोरी में नारियल तेल गर्म करें. इसके बाद उसमें कटे प्याज डालें और ठीक से पकाएं. पकने के बाद इसे ठंडा करे और शीशे के जार या बोतल में रख लें. आप इस तेल को आप बाल धोने से लगभग आधा घंटा पहले लगा सकते हैं.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी घरेलु नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Election: नेशनल कॉन्फ्रेंस को लद्दाख में झटका, कारगिल इकाई के कई सदस्यों ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

श्रीनगरः लोकसभा चुनाव को लेकर लद्दाख सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लद्दाख में अब नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका...

More Articles Like This