Skin Tips: 40 की उम्र में भी त्वचा दिखेगी जवां, फेस पर लगाएं ये होममेड उबटन, जानिए सही तरीका

Must Read

Home Made Ubtan: शादी के सीजन की शुरूआत होने वाली है. ऐसे में महिलाएं कई दिन पहले से ही तैयारियों में लग जाती हैं. सबसे खास दिखने के लिए आउटफिट से लेकर मेकअप जैसी तमाम चीजें सिलेक्ट करने लगती हैं. कई लोग नेचुरल ग्लो के लिए केमिकल बेस्ड फेस मास्क और कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. तो वहीं, कुछ लोग पार्लर जाते हैं, लेकिन हर कोई उतने खर्चे करने को तैयार नहीं होता. ऐसे में आप दमकती त्वचा पाने के लिए एक खास उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपके चेहरे की रौनक भी बढ़ जाएगी और ये रिएक्ट भी नहीं करेगा. आइए आपको बताते हैं इस उबटन को बनाने का तरीका…

इन 2 होममेड उबटन से पाएं नेचुरल ग्लो

1- नीम का उबटन
नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसका उबटन लगाने से डेड स्किन से छुटकारा मिलता है. साथ ही दाग धब्बे और रैशेज भी दूर होते हैं. ये उबटन चेहरे की नमी को बरकरार रखता है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

ये भी पढ़ें- Coconut Oil Benefits: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये तेल, मलाइका जैसी मिलेगी ग्लोइंग और खूबसूरत स्कीन

आवश्यक सामग्री

एक चम्‍मच नीम पाउडर
एक चम्‍मच चंदन पाउडर
एक चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी
एक चम्‍मच गुलाब जल

बनाने का तरीका

इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्‍मच नीम पाउडर और एक चम्‍मच चंदन पाउडर किसी कटोरी में ले लें. अब इसमें गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिला लें. इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिक्स करके कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. अब आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं. लगभग 15 मिनट के बाद अपने फेस को पानी से धो लें.

2- मसूर दाल उबटन

आवश्यक सामग्री

पिसी मसूर दाल
चावल आटा
बेसन
मुल्ताली मिट्टी
गुलाब जल
हल्दी
दूध

बनाने का तरीका
इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले आप पिसी मसूर दाल में बेसन, मुल्ताली मिट्टी और चावल आटा बराबर मात्रा में ले लीजिए. अब इसमें थोड़ा हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. आपका उबटन तैयार है. अब इसे चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक सुखने के बाद पानी से धो लें. इस उबटन से चेहरे पर सोने जैसा निखार आता है. साथ ही स्किन में कसाव आती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Dahi Ke Sholey: गर्मियों में उठाई दही के शोले का लुत्फ, यहां जानिए सिंपल रेसिपी

Dahi Ke Sholey: गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए अक्‍सर लोग दही या छाछ का...

More Articles Like This