Krishna Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं पूजाघर, लड्डू गोपाल हो जाएंगे प्रसन्न

Must Read

Krishna Janmashtami Decoration Ideas: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन द्वारिकाधीश भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. सनातन धर्म को मानने वाले इस दिन भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को बहुत धूमधाम से मनाते हैं. कृष्ण जन्मोत्सव के दिन लोग उनके आगमन के लिए अपने घरों और मंदिरों की विशेष सजावट करते हैं. भगवान को चढ़ाने के लिए छप्पन भोग बनाए जाते हैं. अपनी मंद मुस्कान, छवि और निर्मल मन के कारण श्रीकृष्ण सभी के प्रिय हैं. आजकल सभी के घरों में लड्डू गोपाल विराजमान रहते हैं. आज हम आपके लिए ऐसे ही डेकोरेशन आ‍इडियाज लाए हैं, जिससे आप भी जन्माष्टमी पर कान्‍हा के दरबार को सजा सकते हैं.

जन्माष्टमी पर ऐसे करें पूजाघर की सजावट

मोगरे और चमेली के फूलों का करें प्रयोग
अगर आप बहुत ही आसान तरीके से अपने घर, मंदिर या पूजा स्थलों को सजाना चाहते हैं तो आप रंग-बिरंगे फूलों के इस्तेमाल से उनकी सजावट कर सकते हैं. कहा जाता है कि श्रीकृष्ण के सबसे पसंदीदा फूलों में से एक हैं चमेली और मोगरा. यदि आप इनसे अपने घर की साज-सज्जा करते हैं तो ये आपके मंदिर की खूबसूरती बढ़ा देंगे और इनके खूशबुओं से चारो तरफ का वातावरण भक्तिमय हो जाएगा.

रंग-बिरंगी लाइट और कैंडिल से सजाएं
पूजाघर और मंदिर को जगमग बनाने के लिए रंग-बिरंगी लाइट और कैंडिल से खूबसूरत और कुछ नहीं हो सकता है. आप किसी भी कलर की लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन लाइट्स और कैंडिल का उपयोग आप श्री कृष्ण की झांकी और उनके पालने पर भी कर सकते हैं. इनकी चमक देखकर ऐसा लगेगा मानों भगवान स्वयं विराजमान हैं.

ये भी पढ़ेंः जन्माष्टमी पर बांके बिहारी के दर्शन करने हैं, तो पहले ही कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगी एंट्री!

दही हांडी बनाएं
हम सब जानते हैं कि कृष्ण को माखन चोर भी रहा जाता है. उन्हें दही और मक्खन बेहद पसंद है, फिर उनको प्रसन्न करने के लिए इससे बेहतर और क्या होगा. घर को सजामे के लिए जन्माष्टमी पर आप दही हांडी बना सकते हैं. इसको सजाने के लिए एक छोटी सी हांडी खरीद लें और उसे किसी भी कलर से पेंट कर लें. इसके बाद अब आप उसे लाइट, मोती या रंगी पताकों से भी सजा सकते हैं. फिर उसमें दही या मक्खन भरकर घर में कहीं टांग दें.

रंगोली बिना अधूरी है जन्माष्टमी
हम हर त्योहार पर देवी-देवताओं के स्वागत के लिए रंगोली जरूर बनाते हैं. जन्माष्टमी पर घर को सजाने का विशेष महत्व होता है. भारत में मेहमानों का स्वागत करने के लिए भी रंगोली बनाने की परंपरा है. आप मंदिर के बीच में छोटी सी रंगोली बनाकर भी अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं.

बांसुरी को सजाएं
श्रीकृष्ण को बंसी और मोरपंख भी प्रिय है. उनका श्रृंगार बांसुरी के बिना अधूरा रहता है. ऐसे में आप इस उत्सव पर कान्हा को प्रसन्न करने के लिए बांसुरी को लेस, रंगीन रिबन और मोतियों से सजाकर, भगवान के पास रख दें. इससे आपके लड्डु का श्रृंगार भी पूरा हो जाएगा और आपके घर की सजावट भी.

ये भी पढ़ें- Mysterious Temples: इस पर्वत से सुनाई देती है महादेव के डमरू की आवाज, रहस्य जान चौंक जाएंगे आप

Latest News

‘जो चांदी के चम्मच में खाते हैं, उनको मोदी के आंसू अच्छे लगते हैं; चुनावी जनसभा में बोले प्रधानमंत्री

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं. इस कड़ी में...

More Articles Like This