Potato For Pigmentation: आलू से बनाएं फेस मास्‍क, पिगमेंटेशन और दाग-धब्‍बों से मिलेगी निजात, खिल उठेगा चेहरा   

Must Read

Potatoes For Pigmentation: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन सॉफ्ट एंड ग्‍लोइंग हो. लेकिन केयर का अभाव, खानपान में लापरवाही, प्रदूषण, आदि के वजह से स्किन पर दाग धब्‍बों का होना स्‍वाभाविक है. ये दाग धब्‍बे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते है. खासतौर से स्किन पर पिगमेंटेशन के दाग. इसको रिमूव करना काफी मुश्किल टास्‍क होता है.

जिद्दी दागों को रिमूव करने के लिए आलू का इस्‍तेमाल दादी-नानी के जमाने से किया जाता रहा है. आलू साधारण दाग धब्‍बों को हल्‍का करने के साथ ही पिगमेंटेशन के दाग को भी कम कर सकता है. आलू के साथ कुछ चीजों का इस्‍तेमाल कर फेस मास्‍क बनाया जाता है. इससे त्‍वचा की रंगत सुधरती है और नेचुरली ग्‍लो आता है. तो आइए इन फेस मास्‍क के बारे में जानते है.

आलू नींबू मास्‍क

आलू-नींबू मास्‍क दाग धब्‍बों को दूर करने में बेहद कारगर है. इस मास्‍क को बनाने के लिए  एक आलू लें और इसे धोकर अच्‍छी तरह से मिक्‍सी में पीस लें. अब एक कटोरी में छानकर इसका रस निकाल लें. अब इसमें एक चम्‍मच नींबू का रस मिक्‍स करें. इस तरह आलू नींबू मास्‍क तैयार है. कॉटन की हेल्‍प से इसे दाग वाली जगहों पर लगाएं. 15 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस मास्‍क को सप्‍ताह में 3 दिन स्किन पर लगाएं.

दही-आलू मास्‍क

इस मास्‍क को बनाने के लिए एक आलू लें. इसे धोकर मिक्‍सी में पीस लें. अब एक कटोरी में छानकर इसका रस निकाल लें. इसके बाद इसमें दो चम्‍मच दही डालकर मिक्‍स करें. अब इसे आप चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को नरिश करता है. इससे दाग धब्‍बे दूर होते है.

खीरा-आलू मास्‍क

खीरा आलू मास्‍क बनाने के लिए एक खीरा और एक आलू लें. अब इन दोनों को अच्‍छी तरह धोकर कद्दूकस कर लें. अब मसलिन के कपड़े में इसे लें और निचोड़कर इसका रस एक कटोरी में निकाल लें. अब कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं. पंद्रह मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें. यूज करने से पहले स्किन पर पैच टेस्‍ट अवश्‍य करें. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो अधिक देर तक इसे स्किन पर ना रखें.

Latest News

MI vs SRH Dream 11 Prediction: इन प्लेयर्स के साथ बनाएं बेस्ट ड्रीम11 टीम, जानिए प्लेइंग 11 और पिच रिपोर्ट

MI vs SRH Dream 11 Prediction: आज आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 55वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद...

More Articles Like This