काम की खबर: आपके पास भी है 2000 का नोट! तुरंत करें ये काम, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा   

Must Read

Two thousand rupees note exchange: सितंबर महीने के खत्म होने में अब महज दो दिन ही बचे हैं. ऐसे में जो भी काम आपको सितंबर महीने के निपटाने है वो जल्‍द निपटा लें. उन्‍हीं कामों में से एक है 2000 के नोट जो हाल ही सर्कुलेशन से बाहर किए गए है. यदि आपके पास भी दो हजार के नौट है, तो फिर 30 सितंबर 2023 तक इन्हें बैंक में जमा करा दें, क्योंकि RBI की इसकी डेडलाइन खत्म होने के बाद ये रद्दी के समान हो जाएंगे.

बता दें कि कुछ महीनों पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का एलान किया था. आरबीआई के इस घोषणा में इस बात का जिक्र था कि 30 सितंबर तक दो हजार रुपये लीगल टेंडर यानी चलन में रहेंगे.

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 31 अगस्त, 2023 तक 3.32 लाख करोड़ रुपये के दो हजार वाले नोट बैंकों में वापस आ चुके हैं. RBI के अनुसार बैंकों के पास अब तक दो हजार के नोट 90 फीसदी से ज्यादा वापस आ चुके हैं.

इसी सप्ताह आई एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इस वक्‍त सर्कुलेशन में दो  हजार रुपये के नोटों की संख्या काफी कम बची है. ऐसे में यदि आपके पास अभी भी पुराना दो हजार रुपये का नोट है, तो उसे जल्‍द ही बैंकों के द्वारा एक्‍सचेंज कर लें.

दो हजार रुपये के नोट को बदलवाने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा. वहां जाकर आप आसानी से इन नोटों को बदलवा सकते हैं. 

बता दें कि इसके अलावा भी आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर दो हजार के नोट को बदलवा सकते हैं. इसके अलावा आपका किसी बैंक में खाता न होने पर भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर इन नोटों को बदलवाया जा सकता है. 

इसके साथ ही आरबीआई की तरफ से बैंकों को दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए एक अलग से विशेष काउंटर बनवाने के निर्देश दिए गए हैं. इस काउंटर पर जाकर आप आसानी से एक बार में 20 हजार रुपये तक की राशि को बदलवा सकते हैं. 

Latest News

मधुर वाणी, स्नेह, सद्भाव और सेवा द्वारा जो सबको आनंद प्रदान करे उसका नाम है नन्द: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, नन्द-यशोदा- मधुर वाणी, विनय, सरलता, स्नेह, सद्भाव और सेवा...

More Articles Like This