Nail Care Tips: बार-बार टूट जाते हैं नाखून, फॉलो करें ये टिप्‍स? लंबे और स्‍ट्रांग बनेंगे नेल्‍स

Must Read

Nail Care Tips: शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में जिसके घर में शादी है, वो जमकर तैयारियों में लगे हुए है. हर कोई शादी में खास दिखने के लिए तैयारी करता है. खासतौर से महिलाएं और लड़कियां तो शादी की तैयारियां लंबे समय पहले ही शुरू कर देती हैं. कपड़ों और मेकअप की तैयारी तो हो जाती है, लेकिन आज के समय में नाखूनों को भी अच्छे से सेट किया जा रहा है.

पहले की महिलाएं नेचुरल तरीके से नाखूनों की लंबाई बढ़ाती थीं, लेकिन आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लड़कियों के नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. अगर आपके नाखून भी ऐसे ही टूट जाते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय (Nail Care Tips) बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें फॉलो कर आप अपने नाखूनों को स्‍ट्रांग और खूबसूरत बना सकती हैं.  

नींबू का रस

नींबू के रस में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. ऐसे में कम से कम दिन में एक बार नाखूनों पर नींबू का रस अवश्‍य लगाएं. इसे यूज करना आसान है. बस नाखूनों पर नींबू के रस से मालिश करें और फिर इसे गर्म पानी से अच्‍छे से धो लें. 

नारियल का तेल

विटामिन ई के साथ-साथ नारियल का तेल कई ऐसे तत्वों से भरपूर है, जो नाखूनों को अच्छी तरह से बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में आप इसके यूज से मजबूत नाखून पा सकते हैं. इसके लिए आपको रोज रात को सोते वक्त इस तेल से नाखूनों की मालिश करनी होगी. 

विनेगर

यह एंटी-फंगल गुण से युक्‍त है. विनेगर आपके नाखूनों को फंगल से बचाकर उसे मजबूत बनाता है.  इसके इस्तेमाल से नाखूनों की लंबाई तेजी से बढ़ती है. आप नाखूनों पर रूई की हेल्‍प से विनेगर लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से वॉश कर लें. 

जरूर लगाएं बेस

नेल पॉलिश कई तरह के केमिकल से युक्‍त होते हैं. ऐसे मे यदि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले बेस कोट अवश्‍य लगाएं. इससे आपके नाखून केमिकल से बचे रहेंगे. 

ये भी पढ़ें :- क्‍या है HD Makeup, जिसको लेकर दुल्हनों में है क्रेज! ब्राइडल मेकअप बुक कराने से पहले जानें डिटेल

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This