Bennu Asteroid: धरती से टकराने वाला है ये खतरनाक एस्टेरॉयड, क्या खत्म हो जाएगा जीवन!

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What is Bennu Asteroid: आने वाले दिनों में धरती पर एक बड़े खतरे की संभवना जताई जा रही है. वैज्ञानिकों (Scientist) ने एक ऐसी जानकारी साझा की है, जिससे लोगों के बीच डर पैदा हो गया है. साइंटिस्‍ट ने चेतावनी दी है कि, अंतर‍िक्ष से बेन्नू नाम का एक उल्कापिंड (Bennu Asteroid) धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. उनका कहना है कि इस व‍िशाल क्षुद्रग्रह की ताकत 22 परमाणु बमों के बराबर है. अगर ये पृथ्वी से टकराया, (Bennu Asteroid Collission with earth) तो तबाही मच जाएगी. वैज्ञानिकों ने इसकी सटीक तारीख की भी जानकारी दी है.

इस दिन टकराएगा बेन्नू
अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) के वैज्ञानिकों ने बताया कि, बेन्नू एस्टेरॉयड हर 6 साल में पृथ्वी की तरफ आता है. साल 1999, 2005 और 2011 में भी ये धरती की तरफ से गुजरा था. नासा ने कहा कि, बेन्नू की धरती से टकराने की संभावना .036 पर्सेंट है और अभी इस भयावह स्थिति की तारीख भी दूर है. उन्होंने बताया कि, बेन्नू आज से 159 साल बाद, यानी 24 सितंबर 2182 धरती से टकरा सकता है. नासा के वैज्ञानिक इसकी दिशा बदलने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि ये धरती से न टकराए. हालांकि, इससे पहले भी वैज्ञानिक कई एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की संभावना जता चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Zealandia Continent Discover: 375 वर्षों बाद वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया 8वां ‘महाद्वीप’, 94 प्रतिशत हिस्सा है पानी के भीतर

102 मंजिल जितना ऊंचा है बेन्नू
वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर बेन्नू धरती से टकराया तो, ये 200 मेगाटन की एनर्जी छोड़ सकता है. उन्होंने इसके शेप की जानकारी देते हुए बताया कि, बेन्नू न्यूयॉर्क स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जितना ऊंचा हो सकता है. आपको बता दें कि, एंपायर स्टेट ने 1971 तक सबसे ऊंची इमारत का दर्जा प्राप्त किया था. ये इमारत लगभग 1250 फीट ऊंचा है, जिसमें कुल 102 मंजिल हैं.

ऐसे पड़ा नाम बेन्नू
अब आपके मन में ये सवाल होगा कि, एस्टेरॉयड का नाम बेन्नू रखने की क्या वजह है. बता दें कि नासा के मुताबिक, इसकी खोज साल 1999 में RQ36 के तौर पर हुई थी. वहीं, इसे बेन्नू नाम साल 2013 में दिया गया, जिसका संबंध मिस्र के देवता से जोड़ा जाता है. नॉर्थ कैरोलाइना के 9 साल के माइकल पूजियो ने एस्टेरॉयड को नया नाम देकर प्रतियोगिता में जीत दर्ज की.

Latest News

तीर्थ की पवित्र भूमि में किया गया सत्कर्म होता है अधिक श्रेयस्कर: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, कर्म में सावधानी! जीवन के हर क्षेत्र में सावधानी...

More Articles Like This