Stuck In Lift: लिफ्ट में फंस जाएं तो बिल्कुल ना हो परेशान, तुरंत करें ये काम; बच जाएगी जान

Must Read

What To Do If You Stuck In Elevator: अधिकतर शहरों की बिल्डिंग और ऊंचे अपार्टमेंट में लिफ्ट (Lift) का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. इससे किसी भी फ्लोर पर जल्दी पहुंचने में आसानी होती है. आज के दौर में लिफ्ट हमारी जरूरतों का एक अहम हिस्सा बन गई है. दिन में अनगिनत बार उपयोग होने वाली लिफ्ट को मेंटनेंस की जरूरत होती है. अगर इसे समय-समय पर मेंटन नहीं कराया जाए तो, इसमें टेक्निकल समस्या आ सकती है और ये जानलेवा भी हो सकती है.

पिछले कुछ दिनों से ऐसी तमाम खबरें सामने आ रही हैं कि, लिफ्ट अचानक गिर गई या उसमें लोग फंस गए थे. अगर आपके भी साथ ऐसा हादसा होता है तो, आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे स्थिति में बाहर निकलने के लिए क्या करना चाहिए.

लिफ्ट में फंस जाने पर क्या करें?

मन को शांत रखें
अगर लिफ्ट अचानक बंद हो जाए तो, ऐसे में आप बिलकुल भी न घबराएं. चिंता और घबराहट में हम सही फैसले नहीं ले पाते हैं. पैनिक होकर बार-बार लिफ्ट की बटन न दबाएं. आप जितना हो सके अपने मन को शांत रखें. क्योंकि घबराने से स्थिति और भी खराब हो जाती है.

मोबाइल से संपर्क करें
अगर लिफ्ट में आपके फोन में नेटवर्क रहता है तो सिक्योरिटी गार्ड या करीबी लोगों को कॉल करके इसकी जानकारी दें. जिससे आपको लिफ्ट से सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Railway: क्‍या आपको पता है जनरल टिकट का ये नियम? जान लें वरना जेब में होगी टिकट और भरना पड़ेगा जुर्माना

इंटरकॉम या इमर्जेंसी बटन का उपयोग करें
आमतौर पर लिफ्ट में इमर्जेंसी या अलार्म बटन होता है. अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं है तो आप बटन दबाएं. इससे सिक्योरिटी गार्ड को आपके फंसे होने की जानकारी मिल जाएगी और आप किस फ्लोर पर फंसे हैं, ये भी पता किया जा सकेगा.

इंतजार करें
अगर आप लिफ्ट में फंसे हैं तो घबराएं नहीं. क्योंकि तकनीकी खराबी की वजह से लिफ्ट कुछ समय बाद ठीक हो जाती है. इसलिए थोड़ा इंतजार करें और मन को शांत रखें.

पंखा ऑन करें
आजकल लिफ्ट में एसी और ओवरहेड फैन की सुविधा रहती है. अगर आप मुसीबत में फंस गए हैं तो फैन को ऑन कर लें. इससे आपको सांस लेने में किसी तरह की दिक्कत नहीं महसूस होगी.

आराम से दरवाज पर नॉक करें
अगर आप लिफ्ट में काफी देर से फंसे हुए हैं और किसी को इसकी जानकारी नहीं है तो, ऐसे में आराम से दरवाजे पर कान करें और किसी की आहत मिलने पर तुरंत आवाज दें. कोई भी आपकी सहायता करने जरूर आएगा. ध्यान रखें कि दरवाजे को जबरदस्ती खोलने की कोशिश न करें.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Hacks: काले और गंदे गैस बर्नर को ऐसे करें क्‍लीन, बिल्‍कुल नया दिखेगा चूल्‍हा

Latest News

गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो पोस्ट करना पड़ा भारी, पुलिस ने CM रेवंत रेड्डी को पूछताछ के लिए बुलाया

Amit Shah Fake Video Case: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को लेकर दिल्ली पुलिस में मामला...

More Articles Like This