Kitchen Hacks: काले और गंदे गैस बर्नर को ऐसे करें क्‍लीन, बिल्‍कुल नया दिखेगा चूल्‍हा

Must Read

Gas Burner Cleaning Tips: घर का सबसे अहम हिस्‍सा होता है किचन. किचन में सुबह की चाय ये लेकर रात के खाने तक न जाने कितनी बार गैस का इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसे में चूल्‍हा सबसे ज्‍यादा गंदा होता है. अगर अच्छी तरह से गैस की सफाई न किया जाए तो इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. कई बार गैस चूल्हे काले पड़ जाते हैं, जो देखने में बहुत गंदे लगते हैं.

गैस के बर्नर तो आसानी से काले हो जाते हैं. यह देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते. काले पड़े गैस बर्नर को साफ करने के लिए अब आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको गैस चूल्हा और बर्नर को साफ करने के कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे बता रहे हैं. इसे फॉलों करने से केवल गैस बर्नर ही नहीं चूल्‍हा भी नया जैसा चमकने लगेगा. 

अमोनिया

गैस चूल्हे के बर्नर को साफ करने के लिए अमोनिया का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले चूल्हे का बर्नर हटा लें और बर्नर को किसी जिप वाले बैग में रख दें. इसके बाद  इस बैग में अमोनिया डाल दें. इन्हें पूरी रात उसी जिप बैग में रहने दें. अगले दिन बर्नर को निकाल लें. आप देखेंगे कि बर्नर पूरी तरह क्‍लीन हो चुके हैं.  

सफेद सिरका

घर की सफाई में सफेद सिरके का काफी इस्तेमाल होता है. सफेद सिरका से फर्श साफ किया जाता है इसके अलावा आप इससे गैस चूल्हे को भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी डाल लें. अब खाना बनाने के बाद जब भी गैस साफ करें इस घोल को गैस चूल्हे और बर्नर पर स्प्रे कर दें. फिर 5-7 मिनट बाद स्पंज या किसी कपड़े से चूल्‍हे और बर्नर को अच्‍छे से पोछ लें.

डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा

बर्नर को साफ करने के लिए लिक्विड सोप के साथ बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक बाउल में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इसमें बर्नर को डाल दें. कुछ देर बाद उसे धो लें. फिर किसी कपड़े से अच्‍छे से साफ कर लें.  

नमक-बेकिंग सोडा

गैस चूल्हा साफ करने के लिए नमक और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इसके लिए एक चम्मच पानी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक को मिक्‍स कर पेस्ट बना लें, अब इसे किसी कपड़े या स्पंज से गैस स्टोव और चूल्हे पर लगा दें. इससे गैस चूल्हे पर लगे दाग आसानी से हट जाएगे. बर्नर भी बिल्‍कुल चमकने लगेगा.  

ये भी पढ़े :-

Protein Rich Foods: आप भी हैं वेजिटेरियन! इन फूड्स का करें सेवन, शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Latest News

प्रभु को हिसाब देने का पवित्र दिन, मृत्यु का दिन है: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, रावण के बुरे कर्मों से परेशान होकर विभीषण जब श्रीराम...

More Articles Like This