Signs of lying: झूठ बोलने वालों में कॉमन होती हैं ये आदतें, ऐसे करें इनकी पहचान   

Must Read

Signs of lying: इस दुनिया में हर व्‍यक्ति की पर्सनैलिटी अलग-अलग होती है. कुछ लोग स्‍पष्‍ट बातें करते है, उन्‍हें सामने और साफ-साफ बोलना पसंद होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सहानुभूति पाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं. कई बार हमारे सामने कुछ ऐसे ही लोग और स्थितियां आती हैं जो हमें ठगा हुआ महसूस कराती है.

इसके अलावा कुछ लोग झूठ बोलने में इतने एक्‍सपर्ट होते हैं कि वो आपके मुंह पर अपनी बात से पलट जाएंगे और आप देखते ही रह जाएंगे. इन सब स्थितियों से बचने के लिए सबसे आसान उपाय है ऐसे लोगों से दूरियां बनाना. साथ ही झूठ बोलने वालों की पहचान भी करनी होगी. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं जो अक्‍सर झूठ बोलने वालों में पाई जाती है. तो आइए जानते हैं कैसे करें झूठ बोलने वाले व्‍यक्ति की पहचान.

बहुत बढ़ा-चढ़ाकर बोलना

झूठ बोलने वालों में सबसे कॉमन बात यह है कि ये किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ाकर या जोड़ कर बोलते हैं. ऐसे लोग किसी भी बात को नॉर्मल तरीके से नहीं करेंगे; अगर कोई चाहें भी तो ये उस बात में भी आनंद खोजेंगे. यह किसी भी व्‍यक्ति को प्रोवोक करते हैं और बाद में विश्‍लेषण देने लगते हैं.  

आंख और चेहरे का एक्सप्रेशन 

आंख और चेहरे का एक्सप्रेशन बता देता है कि झूठा कौन है. झूठ बोलने वाला व्‍यक्ति आंखे मिलाकर बातें नहीं करता है. बात करते समय हमेश इधर-उधर देखते नजर आएगा. इसके अलावा पीठ खुजलाएगा या नाक में उंगली करेगा. झूठ बोलने वाला व्‍यक्ति कुछ नहीं करेगा तो, कम बोलेगा या फिर इतना ज्यादा बोल देगा कि आप अपनी बातें ही भूल जाएंगे. अपनी बातों से आप भटक जाएंगे.  

इमोशनल कार्ड

झूठ बोलने वाले लोग हमेशा इमोशनल कार्ड खेलते हैं. ऐसे लोग अपने पर्सनल फायदे के लिए तरह-तरह की बातें करते हैं. लोगों की सहानुभूति पाने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों को अपनी खुद की बोली गई बातें याद नहीं रहती. अगर आप इनसे इन्हीं की बात पूछेंगे तो ये आपको सही जवाब नहीं दे पाएंगे.    

आवाज ऊंची या धीमी करके बात करना

झूठे लोग अक्‍सर या तो आवाज ऊंची करके बात करेंगे या फिर धीमी आवाज में. ऐसे लोगों से जब भी आप बात करेंगे तो ये अपनी स्थिर और नेचुरल आवाज में बात नहीं करेंगे. ऐसे लोगों से बात करते वक्‍त हमेशा सावधान रहें.

Latest News

ICC: नेतन्याहू-हमास चीफ की गिरफ्तारी के लिए वारंट की मांग

ICC: सात महीने से इस्राइल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है. इस बीच सोमवार को अतंरराष्ट्रीय आपराधिक...

More Articles Like This