गया में पितरों को बैठाने के बाद पितृपक्ष में जल देना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pitru Paksha Ancestors Puja Rules: पितृपक्ष का समय चल रहा है. इस समय हमारे पूर्वज पृथ्वी पर विचरण करते हैं. सभी पूर्वज अपने-अपने कुल यानी वंशज से अन्न जल की आशा करते हैं. उनकी आशा को पूरा करना हम सभी का कर्तव्य होता है. कुछ लोग करते हैं कुछ लोग नहीं करते, ये अपनी-अपनी आस्था तथा संस्कार का विषय है.

पितृपक्ष में लोग अपने पूर्वजों के नाम पर जल देते हैं और उनके मृत्यु की तिथि के दिन श्राद्ध करते हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों के आत्मा को शांति मिलती है और वे प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं. इसके अलावा पितृपक्ष के दौरान लोग अपने पितरों की मुक्ति के लिए बिहार के गया जी में पिंडदान कर स्थान देते हैं. ऐसे में कुछ लोगों के मन में ये सवाल बना रहता है कि गया जी में पितरों को बैठाने के बाद पितृपक्ष के दौरान उनके निमित्त श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए या नहीं? आइए जानते हैं इसको लेकर क्या कहते हैं प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य डॉ सुशील पाण्डेय…

जानिए क्या कहते हैं प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य
प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य डॉ सुशील पाण्डेय के अनसुार जो पितर भटकते रहते हैं उनको जल देना अन्न देना आपकी जिम्मेदारी है. कोई दूसरा आपके पितरों को नहीं देगा. जैसे आप घर आए मेहमान को सोफा देते हैं, बैठने पर उनको अन्न जल पूछते हैं तो आप सभी से निवेदन है कि अपने पितरों को जल देकर तृप्त करें. कुछ लोग कहते हैं की हम अपने पितरों को गया जी बैठा दिए हैं, इसलिए जल नहीं देते, तो ये सर्वथा गलत है, क्योंकि अगर आप पितृपक्ष के दौरान अपने पितरों का तर्पण नहीं करते हैं तो उनकी आत्मा भटकती है, जिसके चलते पितृदोष लगता है और कई तरह के संकटों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ेंः Pitru Paksha: पितृपक्ष में देवी देवताओं की पूजा करनी चाहिए या नहीं, जानिए क्या है नियम

पितृ पक्ष में देवी देवता की पूजा करनी चाहिए या नहीं?
कुछ लोग पितृपक्ष को बोलते हैं की सूतक लगा है पूजा पाठ सब बंद कर देते हैं, यहां तक कि कुछ महिलाएं सिंदूर तक लगाना छोड़ देती हैं. उनको ये नहीं पता की सिंदूर लगाना कब छूटता है ये सर्वथा गलत है? दैनिक जो आप पूजा पाठ करते हैं वो सब होगा, केवल किसी कामना के लिए अनुष्ठान पूजा अलग से नहीं होगा. पितृपक्ष में पितरों का समय होता है न की सूतक का. जैसे नवरात्रि देवी जी का, सावन शिव जी का, इसलिए सभी भ्रम छोड़कर आप दैनिक पूजा पाठ जो घर में हमेशा चलता है उसे करें. महिलाएं भी अपने घर में सोलह श्रृंगार करके रहें. पितृपक्ष के दौरान घर में सिर्फ विवाह, जनेव, मुंडन जैसे शुभ कार्यों के करने की मनाही होती है.

ये भी पढ़ेंः Kapoor Ke Upay: एक रुपये के कपूर से दूर होगी हर बड़ी परेशानी, मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता

ये भी पढ़ेंः Pitru Paksha: पितृपक्ष में करें इस स्त्रोत का पाठ, पितर होंगे प्रसन्न; मिलेगी पितृदोष से मुक्ति

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

77 वां कान फिल्म समारोह, इतिहास में पहली बार दस भारतीय फिल्में आफिशियल सेलेक्शन में दिखाई जा रही है

Entertainment News: हालीवुड की मशहूर अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप ने फ्रेंच अभिनेत्री जुलिएट बिनोश और कैमिली कोटीन के साथ मंगलवार...

More Articles Like This