मंदिर ट्रस्ट के समारोह में पहुंचे PM मोदी, विभिन्न विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

Must Read

पुणेः आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के पुणे शहर के दौरे पर हैं, पीएम मोदी यहां विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा.

सीएम शिंदे ने किया स्वागत
पीएम मोदी पुणे पहुंच चुके हैं. यहां पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार सहित कई गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया.

पीएम ने मंदिर में की पूजा-अर्चना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर में पूजा-अर्चना की. मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री ने पूजा की. पूजा के बाद वह आगे के कार्यक्रम के लिए निकले.

पीएम लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से होंगे सम्मानित
पीएम मोदी को लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा गठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी समारोह में पहुंच चुके हैं. यहां उन्होंने लोकमान्य तिलक को पुष्पांजलि अर्पित की.

लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है पुरस्कार
एक बयान में कहा गया है कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है. साथ ही, बयान में कहा गया है कि इसे हर वर्ष एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है.

कई दिग्गजों को मिल चुका है यह सम्मान
आयोजकों ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता बनेंगे. इसे पहले डॉ. शंकर दयाल शर्मा, प्रणव मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह, एनआर नारायण मूर्ति, ई श्रीधरन जैसे दिग्गजों के सामने प्रस्तुत किया जा चुका है.

पीएम मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी
पीआईबी के बयान में कहा गया है कि मंगलवार को दिन में 12.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.पीएम मोदी पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं. प्रधानमंत्री ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास वर्ष 2016 में किया था.

पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा नया खंड
नया खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा. बयान में कहा गया है कि यह उद्घाटन देश भर में नागरिकों को आधुनिक और पर्यावरण-अनुकूल व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

पीएम ऊर्जा संयंत्र का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिंपरी चिंचवड नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे. बयान में कहा गया है कि लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह बिजली उत्पादन के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा.

दो हजार से अधिक लोगों को सौंपेंगे मकान
सभी के लिए आवास प्राप्त करने के मिशन की दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत निर्मित 1,280 से अधिक घरों को सौंपेंगे. वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई मकान भी लोगों को सौंपेंगे.

बयान में कहा गया है कि इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीसीएमसी द्वारा बनाए जाने वाले लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे.

Latest News

वीकेंड पर बदल सकता है दिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज, जानिए यूपी के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: देश के विभिन्न राज्यों में इस समय लू के थपेड़े चल रहे हैं. मई में लू...

More Articles Like This