Zero Shadow Day: इंडिया में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए वैज्ञानिक वजह

Must Read

Zero Shadow Day: कुदरत की बनाई ये दुनिया सचमुच कई रहस्यों से भरी हुई है. हमारे आंखों के सामने कई ऐसी खगोलीय घटना घटित होती रहती है, जिसे देखकर न सिर्फ हम ही हैरान होते, बल्कि वैज्ञानिक भी सोच में पड़ जाते हैं. कुछ चमत्कारी खगोलीय घटनाएं हजारों साल में एक बार होती हैं. बता दें कि अगस्त महीने में कई अनोखी खगोलीय घटना घटेगी. इनमें से एक है, ‘शून्य छाया दिवस’ इस दिन आपको किसी की परछाई नजर नहीं आएगी. आइए जानते हैं किस दिन है शून्य छाया दिवस और आखिर इस दिन क्यों किसी की परछाई नहीं दिखती है.

इस दिन भारत में जीरो शैडो डे
वैज्ञानिकों से मिली जानकारी के मुताबिक 18 अगस्त को हमारे देश भार में (Zero Shadow Day) शून्य छाया दिवस होगा. यानी इस दिन हमें किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखेगी.

जानिए कब होता है ‘जीरो शैडो डे’
आपको बता दें कि जीरो शेडो डे है. ये घटना तब होती है जब सूर्य हमारी पृथ्वी के बिल्कुल ऊपर आ जाता है. ऐसा नहीं है कि इस दिन हमारी परछाई बिल्कुल गायब हो जाती है, बल्कि पृथ्वी, सूर्य के परिक्रमा तल के लंबवत होने की बजाय उससे 23.5 डिग्री तक झुकी होती है. जिसके चलते हमारी परछाई इधर-उधर न बनकर ठीक हमारे पैरों के नीचे बनती हैं. यही वजह है कि इस दिन हमें किसी चीज की परछाई नहीं दिखाई देती है.

जानिए कब होती है यह घटना
गौरतलब है कि कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थान पर पृथ्वी पर साल में दो बार ऐसी खगोलीय घटना होती है, जब किसी की परछाी नहीं दिखाई देती है. बताते चलें कि जीरो शैडो की स्थिति हर जगह नहीं बनती है. जीरो शैडो डे ट्रॉपिक्स के बीच के स्थानों तक ही सीमित है. बेंगलुरु में यह घटना साल में दो बार होती है, एक जब सूर्य उत्तरायण होते हैं और दूसरा जब सूर्य दक्षिणायन होते हैं.

ये भी पढ़ेंः अजब MP का गजब कारनामा! पटवारी को बनाया तहसीलदार, जानिए फिर क्या हुआ

Latest News

भ्रामक विज्ञापन मामले में रामदेव को थोड़ी राहत, जानिए आज की सुनवाई में क्या हुआ?

Patanjali Ad Case: पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन मामले में आज यानी मंगलवार को देश के शीर्ष न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट)...

More Articles Like This