Protein Rich Foods: आप भी हैं वेजिटेरियन! इन फूड्स का करें सेवन, शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Must Read

Protein Rich Foods: शरीर को हेल्‍दी और स्‍ट्रांग बनाए रखने के लिए पोषण तत्‍वों से भरपूर डाइट लेना चाहिए. श‍रीर के निर्माण के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी पोषण तत्‍व है. प्रोटीन का काम सिर्फ शरीर को स्‍ट्रांग बनाना ही नहीं है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है. इसके अलावा इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी बेहतर होता है. प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए ज्‍यादातर लोग नॉनवेज फूड्स का सेवन करते हैं. हालांकि कई लोग नॉनवेज और अंडा के बजाय शाकाहारी फूड्स पर निर्भर रहते हैं. ऐसे लोगों को प्रोटीन की कमी की चिंता सताती रहती है.

अगर आप भी शाकाहारी है और आपको प्रोटीन की कमी की चिंता सताती है, तो ये खबर आपके लिए है. बता दें कि तमाम वेज फूड्स में अंडा और चिकन से ज्यादा प्रोटीन होता है. इन फूड्स का सेवन करने से शरीर बेहद मजबूत बन जाएगा और आपको चमत्कारी फायदे मिलेंगे. तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में…

सोयाबीन

सोयाबीन को प्रोटीन का खजाना माना जाता है. जो लोग शाकाहारी है उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्‍त्रोत है. सोयाबीन खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ जरूरी अमीनो एसिड भी मिलते हैं. सोयाबीन से बने 100 ग्राम टोफू में करीब 12 से 20 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही सोया मिल्क में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.

दाल

दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दाल का खूब सेवन करना चाहिए. करीब 200 ग्राम दाल में 18 से 20 ग्राम प्रोटीन होता है. दालों को फाइबर, फोलेट, मैंगनीज और आयरन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है.

फलियां

फलियां प्रोटीन का बेहतरीन स्‍त्रोत होता है. सभी तरह की हरी फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते है. करीब 170 ग्राम पकी हुई फलियों में 15 ग्राम प्रोटीन होता है. इनके सेवन से मोटापा की समस्‍या से निजात मिलती है.

चिया सीड्स

चिया सीड्स को प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. करीब 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. अगर आप रोज एक चम्मच चिया सीड्स का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटीन की कभी भी कमी नहीं होगी.

दलिया

आपको जानकर हैरानी होगी कि दलिया भी प्रोटीन का बेस्‍ट सोर्स है. अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं, तो आप दलिया का सेवन शुरू कर दें. दलिया का सेवन करने से लोगों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिल सकता है. करीब 40 ग्राम ओट्स में 5 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर होता है.

ये भी पढ़े:-

Health Tips: सेहत के लिए गुणकारी है गुड़ की चाय, इन बीमारियों से होता है बचाव

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This