Smartphone Camera: हमेशा लेफ्ट साइड में क्यों होता है स्मार्टफोन का कैमरा, जानिए वजह?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Smartphone Camera Setup: बदलते वक्त में स्मार्टफोन (Smartphone) हमारी लाइफ का बेहद अहम हिस्सा बन चुका है. मोबाइल फोन के बिना कोई भी काम मुमकिन नहीं है. आप भी मोबाइल फोन का उपयोग जरूर करते होंगे. इसके सभी अपडेट्स और न्यू फीचर्स की हर जानकारी होगी. इन सबके बीच क्या आपने कभी सोचा है कि स्मार्टफोन में ज्यादातर रियर कैमरा लेफ्ट साइड (Smartphone Camera Setup) में क्यों होता है. आइए बताते हैं इसके पीछे की वजह.

दरअसल, सभी कंपनी मोबाइल फोन के लेफ्ट साइड में कैमरा रखती हैं. इसके पीछे कोई इत्तेफाक नहीं है बल्कि एक बेहद ही खास वजह है. आइए बताते हैं क्यों?

कैमरा को लेफ्ट साइड लगाने के पीछे की ये है वजह-

डिज़ाइन और उपयोगिता
कैमरा को लेफ्ट साइड पर रखने के पीछे एक वजह ये है कि लेफ्ट साइड से फोन को पकड़ना आसान होता है. इसके कैमरे का इस्तेमाल करने में भी सुविधा होती है.

लेफ्ट हैंडेड की तरफ लगाने की आवश्यकता क्यों
कुछ लोग लेफ्ट हैंडेड होते हैं. इसलिए उनकी सुविधा के लिए कैमरा को भी लेफ्ट साइड में रखा जाता है, ताकि वह अपने बाएं हाथ से मोबाइल पकड़ें और स्क्रीन टच कर सकें. इससे यूजर्स आसानी से फोटो खींच सकते हैं या वीडियो बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Tech News: होने जा रही iPhone 15 सीरीज की धमाकेदार एंट्री, जानिए कौन से मॉडल हैं शामिल

जानिए क्यों करते हैं इस्तेमाल
आमतौर पर यूजर्स वीडियो कॉलिंग और सेल्फी लेने के लिए स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करते हैं. इससे अधिक सुविधा के साथ वह कैमरा का यूज कर पाते हैं.

विभिन्न फीचर्स और मोड्स
दरअसल, स्मार्टफोन में तमाम तरह के फीचर्स, फोटोग्राफी मोड्स, फिल्टर आते हैं, जो यूजर को अच्छी तस्वीर खींचने और वीडियो बनाने में मदद करते हैं. इन मोड्स को यूज करते समय लेफ्ट साइड वाला कैमरा ज्यादा सुविधाजनक होता है.

टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन
एक अहम बात ये है कि मोबाइल फोन की टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन के कारण भी कैमरा को बाएं तरफ लगाया जाता है, ताकि यूजर को बेहतरीन सुविधा प्रदान की जा सकते.

Latest News

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसाः पलटा ट्रक, एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत

लाहौरः पाकिस्तान से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. शनिवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक...

More Articles Like This