Relationship Tips: पार्टनर से भूलकर भी शेयर न करें ये सीक्रेट्स, वरना चंद पलों में टूटकर बिखर जाएगा रिश्‍ता

Must Read

Relationship tips: रिश्‍ता चाहें जो भी हो, उसमें विश्‍वास, प्‍यार और एक-दूसरे के प्रति इज्‍जत होना बहुत जरूरी है. ये गुण मजबूत रिश्तों की नींव होते हैं. जिस रिश्‍ते में ये  तमाम क्वालिटी नहीं है तो वह रिश्ता बेहद कमजोर है. उसे टूटते देर नहीं लगती. रिश्ते की डोर बेहद नाजुक होती है. अमूमन देखा जाता है कि कुछ लोग सोचते हैं कि अपने पार्टनर से कुछ भी नहीं छुपाना चाहिए.

चीजें छुपानें से रिश्‍ते में कड़वाहट आ जाती है. ये सोच काफी हद तक सही भी है. लेकिन हर बार जरूरी नहीं कि ऐसा हो ही. कुछ बातों को सीक्रेट रखना ही बेहतर होता है. कुछ ऐसी बातें है जिन्‍हें अपने पार्टनर से शेयर करने पर उनका ईगो हर्ट हो सकता है. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर वो कौन सी बातें हैं जिन्‍हें अपने पार्टनर के सा‍थ भूलकर भी शेयर नहीं करना चाहिए. तो आइए जानते हैं इसके बारे में…  

एक्स का जिक्र

अगर आप शादीशुदा है या किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो ध्‍यान रहें कि अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड या पुराने रिलेशनशिप के बारे में कभी भी जिक्र ना करें. जो चीजें बीत चुकी हैं, उन्हें मजाक में भी कहना पार्टनर को हर्ट कर सकता है. खासकर, लड़कों में ये चीज कॉमन है. लड़के अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड के पास्ट रिलेशनशिप को जानकर जल्दी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. इसलिए अच्‍छे रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि आप दोनों ही एक-दूसरे को पुराने रिलेशनशिप के बारे में ना ही बताएं तो ही बेहतर है.

ये भी पढ़े :- Women Independent: आत्‍मनिर्भर बनने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, इंडिपेंडेंट बनना होगा आसान

पार्टनर की ना करें बुराई

दुनिया में कोई भी परफेक्‍ट नहीं है. हम सभी के अंदर अच्‍छी आदतों के साथ साथ बूरी आदतें भी हैं. इसलिए अगर आपके पार्टनर की कोई बात आपको पसंद नहीं आती या आदतें अच्छी नहीं लगती, तो उन्हें बार-बार बोलकर उनका मजाक ना बनाएं. अपने पार्टनर की कमियों को बार-बार उनसे कहने से उन्हें बुरा लग सकता है. इससे वे आपसे दूरियां बना लेंगे.

एक्स की अच्छाई ना करें शेयर

आप अपने लाइफ पार्टनर या बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड से हर वक्‍त अपने एक्स की बातें ना शेयर करें. उसमें चाहें लाख अच्छाई थी, यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो उसके बारे में प्रेजेंट पार्टनर से जिक्र करना आपके लिए घातक हो सकता है. एक्स की बातें करते रहने से आपके पार्टनर को लगेगा कि आप अभी भी उसकी ही यादों में खोए रहते हैं. शायद आप प्रेजेंट रिलेशनशिप में खुश नहीं हैं, जो बार-बार उसकी बातों को जिक्र कर देते हैं. ये सभी बातें लड़का और लड़की दोनों के लिए है.

पार्टनर के प्रति दोस्त की गलत राय

ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई दोस्त आपके पार्टनर, बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को पसंद ना करता हो. उसे आपके पार्टनर की कोई आदत अच्छी ना लगती है. ऐसे में इन बातों को भी अपने जीवनसाथी से जिक्र ना करें, इन्हें अपने तक ही सीक्रेट रखें. अगर आप ये बातें शेयर करते हैं तो आपके पार्टनर को हर्ट हो सकता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्‍यान रखें.

ड्रेसिंग सेंस

कई लोगों की ड्रेसिंग सेंस बेहद अच्‍छी होती है. वो खुद को अच्छी तरह रखते हैं. अच्छे कपड़े पहनते हैं और हमेशा अच्छा ड्रेसप करते हैं. वहीं, आपके पार्टनर अगर आपकी तरह तैयार नहीं होते हैं या अपनी पसंद के कपड़े पहनते हैं, तो ऐसे में आपको उन्हें ये नहीं कहना चाहिए कि तुम ये पहना करो, या फिर तुम अच्‍छे नहीं लग रहे, खुद को बदलो आदि. आपकी ये बातें आपके पार्टनर को हर्ट कर सकती है. क्योंकि प्यार वो नहीं जो आपको किसी के लिए बदलने पर मजबूर कर दे, बल्कि प्यार वो होता है कि आप जैसे भी हैं सामने वाला आपको एक्‍सेप्‍ट करें.

ये भी पढ़े :- Dating Tips: डेटिंग करने से पहले जान लें ये बात, वरना रह जाएंगे सिंगल

Latest News

Bageshwar Dham: धीरेंद्र शास्त्री का UAE में हुआ भव्य स्वागत, बोले- दुनिया का सबसे सुरक्षित जगह दुबई

Bageshwar Dham, Pandit Dhirendra Krishna Shastri Visit Dubai: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर यानी पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा...

More Articles Like This