Blackhead Removal Remedies: जिद्दी ब्लैकहेड्स हटाने में माहिर हैं ये घरेलू नुस्खें, जरूर आजमाएं

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Blackhead Removal Remedies: शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने चेहरे की खूबसरती कम होने पर परेशान न हो. चाहें महिला हो या पुरुष हर कोई खूबसूरत दिखना चाहते है. लेकिन स्किन की तमाम तरह की प्रॉब्‍लम्‍स हैं जो लोगों को परेशान किए रहा है. वहीं बात अगर फेस पर ब्‍लैकहेड्स (Blackheads) की हो तो और भी बुरा लगता है. जिनकी स्किन ऑयली है उन्‍हें ब्‍लैकहेड्स की प्रॉब्‍लम ज्‍यादा होती है. काले-काले दिखने वाले ये निशान ज्यादातर लोगों की नाक, ठोड़ी और माथे पर उभरते हैं.

यह डेड स्किन सेल्स होती हैं जो त्‍वचा पोर्स में जम जाती हैं. इसके वजह से स्किन डल दिखने लगती है और चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है. ऐसे में आज की खबर में हम आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिद्दी ब्‍लैकहेड्स (Blackhead) को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. ये डेड स्किन सेल्स और एक्ट्रा सीबम को रिमूव करने में मदद कर सकता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा को 2 बड़े चम्मच पानी में मिक्‍स कर लें. इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में पानी से साफ कर लें.

 स्क्रब

एक्सफोलिएटिंग स्क्रब त्‍वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसके लिए आपको 1 चम्मच पिसी हुई कॉफी में 1 चम्मच नारियल का तेल और आधी नींबू का रस अच्छे से मिक्‍स करना है. फिर अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से इससे मसाज करें. खासकर जहां ब्लैकहेड्स हैं. 10-15 तक मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

शहद और नींबू

इसका पेस्‍ट भी ब्‍लैकहेड्स का हटाने में मदद कर सकता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा चम्‍मच शहद और आधा चम्मच दानेदार चीनी मिक्‍स करें. अच्‍छे से मिक्‍स करने के बाद इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 2 मिनट तक चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें. फिर हल्‍के गर्म पानी से चेहरा धो लें. अगर आपको स्किन ड्राई लग रही हो, तो मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं. इसका इस्‍तेमाल आंख और मुंह के आसपास न करें.

टमाटर और नींबू

इसका इस्‍तेमाल करने के लिए एक कटोरे में आधे टमाटर की प्यूरी और आधा नींबू निचोड़ कर अच्छी तरह से मिलाएं. फिर एक कॉटम पैड की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें :- Orange Barfi: टेस्ट में बेस्ट है संतरे की बर्फी, बूस्ट होगी इम्यूनिटी, जानिए सिंपल रेसिपी

 

Latest News

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे झारखंड के पूर्व CM Hemant Soren , कहा- गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट फैसला नहीं सुना रहा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी...

More Articles Like This