Cheque Payment Tips: अगर कर रहे हैं Cheque से पेमेंट, इन शब्द के प्रयोग से पहले जाने लें ये बारीकियां

Must Read

Cheque Payments: डिजिटल इंडिया में ज्यादातर लोग यूपीआई और नेट बैंकिंग से जरिए पेमेंट करते हैं. हालांकि, यूपीआई और नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए लोग ज्यादा रकम नहीं भेजना चाहते या डर के मारे नहीं भेजते. यूपीआई और नेट बैंकिंग के अलावा ज्यादातर लोग आज भी पैसे भेजने के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं.

दरअसल, कुछ लोगों को चेक में मौजूद बारीकियों के बारे में पता नहीं होता. जब भी आप चेक पर रकम लिखते हैं, उसके बाद ‘Only’ शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं. इसके अलावा चेक के आगे 2 लाइने खींची जाती हैं. आज हम आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब देंगे. आइए बताते हैं…

क्यों लिखते हैं ये शब्द
चेक पर रकम भरने के बाद हम हमेश Only शब्द का प्रयोग करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों किया जाता है. अगर Only ना लिखा जाए तो क्या होगा. अगर हम चेक में रकम भरने के बाद Only नहीं लिखेंगे, तो चेक की सुरक्षा को खतरा पहुंच सकता है.

धोखाधड़ी कर सकता है कोई
कोई भी चेक में डाली गई रकम से छोड़छाड़ और धोखाधड़ी कर सकता है. इसलिए हम only शब्द का प्रयोग करते हैं, ताकि चेक की सुरक्षा बढ़ जाए. जैसे अगर किसी व्यक्ति को आप 5,00000 रुपये भेजना चाहते हैं और आपने चेक पर रकम भरने के बाद only शब्द नहीं लिखा तो बहुत मुमकिन है कि आपके चेक पर भरे रकम के साथ छोड़छाड़ हो जाए. कोई एक 0 आगे या पीछे लगा सकता है, लेकिन जब आप Only लिख देते हैं तो चेक में आगे कुछ लिखने की जगह नहीं बचती और आपका चेक सुरक्षित रहता है.

दो लाइनें खींचने का क्या है महत्व
अक्सर आपने चेक भरते समय चेक के उपर कॉर्नर की तरफ दो लाइने खींची होंगी. इसका मतलब होता है ये चेक अकाउंट पेयी है. सरल भाषा में कहें तो चेक में भरी रकम उसी को मिले, जिसके नाम पर चेक बना हो. बहुत से लोग कई बार दोनों लाइनों के बीच A/C Payee लिख देते हैं.

Latest News

Lok Sabha Election: राम लला के दर्शन करेंगे पीएम मोदी, अयोध्या करेंगे रोड शो; जानिए आज का कार्यक्रम

PM Modi in Ayodhya: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. इससे...

More Articles Like This