January Fairs & Festivals: जनवरी में घूमने का बनाएं प्लान, घुमक्कड़ी के साथ इन फेस्टिवल्स को भी करें एन्जॉय

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

January Fairs & Festivals: नए साल के साथ ही भारत में त्‍योहारों का मौसम शुरू हो जाता है. जनवरी से लेकर अप्रैल और उसके बाद अगस्त से दिसंबर तक त्‍योहारों का सिलसिला जारी रहता है. बात करें जनवरी की तो इस महीने में भारत में कई राज्यों में तरह-तरह के फेस्टिवल्स का आयोजन किया जाता है. इस फेस्टिवल्‍स में दुनियाभर से पर्यटक पहुंचते हैं. अगर आप भी जनवरी में कहीं घूमने का प्‍लान कर रहे हैं और डेस्टिनेशन चुनने में कन्‍फयूज है, तो भारत में होने वाले इन फेस्टिवल्‍स को देखने का प्‍लान बना सकते हैं. इन फेस्टिवल्‍स को देखने का अपना अलग ही मजा है. घूमक्‍कड़ी के शौकीन लोग यहां घूमने के साथ फुल एंजॉय भी कर पाएंगे.

रण उत्सव, गुजरात

गुजरात में मनाया जाने वाला रण उत्सव तीन महीने तक चलता है. यह घूमने के साथ मौज-मस्ती का बेहतरीन ठिकाना है. इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप गुजरात की रंग-बिरंगी संस्कृति को पास से देख सकते हैं. उत्‍सव में गुजराती लोकनृत्य, संगीत बेहद खास होता है. पूर्णिमा के दौरान यहां घूमने की प्लानिंग सबसे अच्‍छा होगा. चांद की रोशनी जब सफेद रेगिस्तान पर पड़ती है, जो एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. रण उत्‍सव की सबसे बड़ी खूबसूरती है कच्‍छ का मैदान. आप यहां पर रेंत में टेंट में रात बीता सकते है.  इसके साथ ही यहां के खूबसूरत हैंडीक्राफ्टस और फूड का स्वाद ले सकते हैं.

इंटरनेशनल काइट फ्लाइंग फेस्टिवल, गुजरात

मकर संक्रांति के पर गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव (इंटरनेशनल काइट फ्लाइंग फेस्टिवल) का आयोजन होता है, जिसमें कई जगहों के पतंगबाज अपनी हुनर दिखाने के लिए आते हैं. आसमान में ढेर सारी रंग-बिरंगी पतंगों और प्रतियोगियों की मौज-मस्ती गजब का आनंद देती है. पतंगबाजी के अलावा इस फेस्टिवल में एरियल एक्रोबेट्स, काइट पेंटिग, पतंग बनाना जैसे और भी कई दूसरे रोचक कॉम्पिटिशन होते हैं.

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, राजस्थान

जयपुर में जनवरी में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन होता है, जिसमें जाने-माने लेखक और स्पीकर्स शामिल होते हैं. यदि आपको लिटरेचर में दिलचस्पी है, तो आपको इस फेस्टिवल में जरूर जाना चाहिए. यहां आपको बहुत से लेखकों के अचीवमेंट्स, उनके बारे में जानने का मौका मिलेगा.

बीकानेर कैमल फेस्टिवल, राजस्थान

हर साल जनवरी में बीकानेर कैमल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. आप यहां पहुंचकर फुल मस्ती कर सकते हैं. यहां ऊंटों को अलग अलग ढंग से सजाया जाता है. उनकी रेस होती है और वो डांस करते हुए भी नजर आते हैं. इस फेस्टिवल में आग के साथ कलाबाजी करते हुए लोगों को देखा जा सकता है. राजस्‍थानी लोक कलाकारों की परफॉर्मेंस भी देखने को मिलता है.

मद्रास म्यूजिक फेस्टिवल, तमिलनाडु

भारत का सबसे बड़ा फेस्टिवल है मद्रास म्यूजिक फेस्टिवल. यहां आपको म्यूजिक के साथ-साथ शास्त्रीय नृत्य और दूसरी कलाएं भी देखने का मौका मिलता है. मद्रास म्‍यूजिक फेस्टिवल में शामिल होने के लिए भारत के कोने-कोने से कलाकार पहुंचते हैं. इस फेस्टिबल में इनकी परफॉर्मेंस समां बांध देती है.

पोंगल, तमिलनाडु

तमिलनाडु में मनाए जाने वाले सबसे बड़े फेस्टिवल्स में से एक है पोंगल. यह कृषि से जुड़ा फेस्टिवल है. इसके जरिए प्रकृति का धन्यवाद किया जाता है. इस अवसर पर लोग अपने घरों को रंगोली से सजाते हैं. चावल और दूध के विशेष पोंगल पकवान बनाते हैं. पूरा परिवार एक साथ बैठ का भोजन करता है. लोग नाच-गाने के साथ पोंगल का जश्न मनाते हैं.

ये भी पढ़ें :- बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, देसी घी में मिलाकर रोज खाएं ये चीजें, नहीं होगा Hair Fall

 

 

 

Latest News

Horoscope: कर्क, वृश्चिक, कुंभ राशि के जातक विरोधियों से रहें सावधान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 03 June 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This