Fake Ginger: अब बाजार में अदरक भी बिकने लगा नकली, जानिए कैसे करें पहचान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fake Ginger: बरसात का दिन या कोई सामान्य दिन, अदरक की उपयोगता हमेशा होती है. हालांकि इस साल अदरक काफी महंगा बिक रहा है. आलम ये है कि लोगों के किचन से अदरक लगभग गायब सा हो गया है. अदरक की बढ़ती कीमतो को बढ़ता देख लोग भी इससे दूरी बना रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि बारिश के मौसम में अदरक का प्रयोग किया जाना चाहिए.

अदरक की बढ़ रही कीमतों के पीछे कही ना कही जमाखोरों के हाथ है और यही कारण है कि अदरक की कीमते सातवें आसमान पर हैं. आपको बता दें कि बाजार में बढ़ रही अदरक की डिमांड को देखते हुए अब नकली अदरक तक लाकर उसकी डिमांड पूरी की जा रही है. अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है अदरक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण काफी ज्यादा गुणकारी है. लेकिन इतना गुणकारी अदरक की नकल भी बाजार में आ गया है. आम लोग इसे आसानी से नहीं पहचान पाएं इस कारण नकली अदरक को असली अदरक के साथ मिला कर बेंचा जा रहा है.

बाजार में मिलने वाले अदरक की पहचान आसानी से नहीं की जा सकती है. इस वजह से ही मिलावटखोर इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं. आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले अदरक को खरीदने से पहले कुछ नियमों का पालन किया जाए तो संभव है कि नकली और असली अदरक में आसानी से पहचान की जाए. इसको लिए हम आपको कुछ नियम बताने जा रहे हैं जो आपको अंतर समझा पाएंगे. जानिए कैसे करें अदरक की पहचान.

सूंघ कर पहचाने

अदरक को पहचानने का सबसे आसान उपाय है इसके सूंघे. दरअसल, असली अदकर की सुगंध ऐसी होती है जो आसानी से पहचानी जा सकती है. वहीं अगर अदरक नकली हुआ तो उसमे से किसी प्रकार की कोई स्मेल नहीं आएगी. अगर नकली अदरक का सेवन लगातार किया जाए तो इससे कई प्रकार की गंभीर बिमारियां होने की संभावना होती है.

छिलकों को करें चेक

वास्तविक अदरक के छिलके काफी खुड़दरे होते है. वहीं नकली अदरक के छिलके एकदम नरम होते हैं. आपको बता दें कि जब भी आप अदरक की खरीदारी करने जाएं तो उसके छिलकों को उतार कर देखें. अगर उसके छिलके आप आसाना से निकाल पा रहे हैं तो वो अदरक खाने योग्य है. वहीं अगर छिलका को निकालने के दौरान अगर स्लिपी महसूस हो रहा है तो वो नकली है.

चमकदार अदरक न खरीदें

किसी भी दुकान पर जाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि साफ सुथरे अदरक खरीदने के चक्कर में ना पढ़ें. दरअसल, जो भी असली अदरक होता है वो थोड़ा मिट्टीनुमा ही होता, कितनी भी सफाई के बाद उसमे थोड़ी मिट्टी लगी ही रहती ही है. ऐसे में मिलावटखोर नकली अदरक को खाफी लुभावने अंदाज में बाजार में पेश कर रहे हैं. जिसे लोग ज़ीरो डस्ट को तौर पर खरीद रहे है. इस वजह से इसको खरीदने से बचें. ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

नकली अदरक खाने से जान का खतरा

नकली अदरक खाना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. नकली अदरक को बनाने के लिए कई प्रकार के खतरनाक केमिकल का प्रयोग किया जाता है. ये केमिकल हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादे नुकसानदायक होते है. कभी कभी इनके प्रयोग के कारण जान तक जाने की संभावनाएं होती है. कोशिश करें जब भी अदरक की खरीददारी करें इस बात का ध्यान रहे जो अदरक आप खरीद रहे हैं वो नकली है या असली उसके बाद ही इस गुणकारी को घर लेकर आएं.

यह भी पढ़ें

(Disclaimer: दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसाः पलटा ट्रक, एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत

लाहौरः पाकिस्तान से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. शनिवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक...

More Articles Like This