Insects Food: पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये कीड़े-मकोड़े! जानिए कौन लोग करते हैं इनका सेवन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Insects Food: हमारे बॉडी के लिए पोषक तत्व बहुत ही आवश्‍यक है. वैसे तो मांस, मछली आदि में भी पोषक तत्व पाया जाता है. लेकिन कई लोग वेजिटेरियन या वेगन होते हैं और उन्हें नॉन-वेज प्रोटीन स्रोतों की जरूरत नहीं होती है, पर कीड़े-मकोड़ों में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है और यह उनके आहार में महत्वपूर्ण प्रोटीन स्रोत के रूप में योगदान कर सकता है. आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू कीड़े-मकोड़ों के बारे में बताएंगे जिनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होता है. तो चलिए जानते है इनके बारे में…

चींटियां

शेफ हरी चींटी के लार्वा का इस्तेमाल व्यंजनों में करते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, जिंक, आयरन और पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्वों की मात्रा ज्‍यादा होती है.

दीमक

आपको बता दें, अफ्रीका के कुछ देशों में लोग दीमक को बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दीमक में मैंगनीज की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है. यह मेटाबॉलिज्म, मजबूत हड्डियां और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज होता है.

टिड्डा

टिड्डा अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में पाया जाता है. आपको बता दें कि टिड्डों में चिकन, अंडे और बीन्स जैसे कई अन्य जानवरों की तुलना में ज्‍यादा प्रोटीन होता है. इन देशों में टिड्डों को नींबू, लहसुन और नमक के साथ तेल में भूनकर खाया जाता हैं.

झींगुर

झींगुर में आयरन, प्रोटीन और विटामिन-B12 होता है. झींगुर को कुछ लोग पीसकर पाउडर बना लेते हैं और इसे कई तरीकों से लेते हैं. इनमें प्रोटीन शेक और चिप्स भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़े

Latest News

Gaza War: इजराइल ने गाजा के खान यूनिस में मचाई तबाही, चार दिन में डेढ़ लाख से अधिक लोग हुए विस्थाेपित

Israel-Hamas War: इजराइल हमास के खिलाफ लगातार गाजा में हमले कर रहा है. ऐसे में अब गाजा तबाही के...

More Articles Like This