ये फैक्टर्स बन सकते हैं Vitamin-D की कमी की वजह, शरीर के साथ ही दिमाग को भी हो सकता है नुकसान

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Vitamin-D: विटामिन-डी हमारी बोन हेल्थ, इम्यून सिस्टम, नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होता है. इसलिए बॉडी में इसकी कमी होना खतरनाक साबित हो सकता है. बॉडी में विटामिन-डी की कमी होने से कैल्शियम लेवल भी कम हो जाता है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. विटामिन की कमी की वजह से थकान, कमजोर इम्युनिटी, डिप्रेशन, मांसपेशियों में क्रैम्प्स और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन-डी की कमी के लिए लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी कुछ आदतें जिम्मेदार होती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं, जो विटामिन-डी की कमी की वजह बन सकते हैं. आइए जानते हैं विटामिन-डी की कमी के कारण…

त्वचा का रंग डार्क होना

त्वचा को रंग मेलानिन नाम के एक पिग्मेंट की वजह से मिलता है. जिन लोगों में इसकी मात्रा अधिक होती है, उनकी त्वचा का रंग ज्यादा डार्क होता है. मेलानिन की मात्रा ज्यादा होने से विटामिन-डी की कमी हो सकती है. क्योंकि इसकी वजह से त्वचा धूप में विटामिन-डी कम मात्रा में बना पाती है. इसलिए जिन लोगों की त्वचा डार्क होती है, उनमें विटामिन-डी की कमी हो सकती है.

धूप में कम समय बिताना

विटामिन-डी का सबसे बेहतर स्त्रोत धूप है. धूप में जाने से हमारी स्किन विटामिन-डी बनाती है. लेकिन अब ज्‍यादातर लोग धूप में जाने से बचते हैं. ज्यादातर लोग अब धूप से बचने के लिए सन स्क्रीन लगाते हैं या स्कार्फ आदि का इस्तेमाल करते हैं, जिससे त्वचा को सन एक्पोजर काफी कम मिलता है. इन वजहों से स्किन विटामिन-डी नहीं बना पाती है, जिसकी वजह से विटामिन-डी की कमी होने लगती है.

डाइट में Vitamin-D की कमी

Vitamin-D डाइट के जरिए ज्यादातर एनिमल प्रोडक्ट्स से मिलता है, जैसे फॉर्टिफाइड दूध, अंडे, मछली, कलेजी आदि. इसलिए जो लोग शाकाहारी होते हैं, उनमें विटामिन-डी की कमी होने की संभावना अधिक रहती है.

मोटापा

बॉडी फैट ज्यादा होने के कारण भी विटामिन-डी की कमी हो सकती है. दरअसल, विटामिन-डी एक फैट सॉल्यूबल विटामिन होता है, जिसके कारण वह फैट सेल्स में इकट्ठा होने लगता है और ब्लड में इसकी कमी हो जाती है.

किडनी से जुड़ी समसया

विटामिन-डी को हमारी किडनी उसके एक्टिव फॉर्म में बदलती है, ताकि हमारा शरीर उसे इस्तेमाल कर सके. लेकिन, किडनी डिजीज की वजह से ऐसा करने में असमर्थ होने लगती है. इस कारण भी विटामिन-डी की कमी हो सकती है.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि व दावों का The Printlines पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्‍य ले लें.
यह भी पढ़े:Dairy Products: ये लोग भूलकर भी ना करें दूध से बनी इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत
Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This