Lips Care Tips: काले होंठ बनेंगे खूबसूरत और गुलाबी, अपनाएं ये होम रेमे‍डीज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lips Care Tips: लड़का हो या लड़की हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. चेहरे की सुंदरता को लेकर लोग सावधान भी रहते हैं. इसके लिए लोग तमाम प्रोडक्‍ट्स और घरेलू नुस्‍खे आदि आजमाते हैं. चेहरे की सुंदरता में गुलाबी होंठ चार चांद लगाने का काम करते हैं. लेकिन कुछ कारणों से होंठ काले पड़ जाते हैं. जिससे चेहरे खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. अगर आप भी काले होंठ से परेशान हैं तो आप घरेलू नुस्‍खे आजमा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे होम रेमे‍डीज बताने जा रहे हैं जो आपके होंठ को गुलाबी के सा‍थ ही सॉफ्ट बनाएंगे. आइए जानते हैं होंठों को गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय…

चुकंदर

लाल-लाल दिखने वाले चुकंदर काले होठों को गुलाबी बनाने में कारगर है. काले होठों को सुंदर बनाने के लिए चुकंदर के टुकड़े को अपने होठों पर रगड़ें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें. ऐसा लगातार कुछ दिन करने से होठों का कालापन दूर हो जाएगा.

शहद और चीनी

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए शहद और चीनी के स्‍क्रब का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी चीनी मिलाकर होठों पर हल्‍के हाथों से मसाज करें. यह आपके होठों पर जमा डेड स्किन सेल्स को रिमूव करेगा. हफ्ते में 2 बार इस तरह स्क्रब करने से आपके होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएंगे.

नींबू

काले होठों को गुलाबी बनाने में नींबू को काफी कारगर माना जाता है. इसके लिए आप एक नींबू को 2 टुकड़ों में काट लें और उसपर हल्का नमक लगाकर इससे होठों को रब करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ एकदम गुलाबी और खूबसूरत होने लगेंगे.

गुलाब जल और ग्लिसरीन

गुलाब जल का इस्‍तेमाल होठों को गुलाबी करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए 2 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच ग्लिसरीन को मिला लें. बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप रोजाना इस मिश्रण से होठों की मसाज करें. इससे आपके होंठ सॉफ्ट और गुलाबी होंगे.

ये भी पढ़ें :- Moringa Leaves Drink: लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, बस डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक

 

Latest News

भारत-मिस्त्र के बीच सफर करना होगा और भी आसान! EgyptAir कर रही डेली फ्लाइट की तैयारी

EgyptAir: भारत और मिस्‍त्र के बीच न सिर्फ राजनयिक, बल्कि बड़ा व्‍यापारिक सहयोग भी है. बीते कुछ सालों में...

More Articles Like This