अब Aadhaar नंबर से भी एक्टिवेट कर सकेंगे UPI सर्विस, नहीं होगी Debit Card की जरूरत, ऐसे करें सेटिंग…

Must Read

Google Pay: आज के समय में लगभग सभी लोग ऑनलाइन UPI पेमेंट का इस्तेमाल करते होंगे. वैसे तो UPI पेमेंट की सेटिंग के लिए Debit Card के डीटेल की आवश्‍यक्‍ता पड़ती है, पर अ Google ने इस जरूरत को खत्म कर दिया है. अब अगर आप चाहे तो अपने Google Pay को आधार नंबर से भी एक्सेस कर सकते हैं और UPI पेमेंट इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते है इसके सेटिंग का तरीका…

ये भी पढ़े:- Mango For Weight Loss: आम खाकर भी वजन किया जा सकता है कम, बस जान लें खाने का सही तरीका

गूगल इंडिया ने की साझेदारी
आपको बता दें कि आधार नंबर आधारित यूपीआई पेमेंट के लिए गूगल इंडिया (Google India) ने यूआईडीएआई (UIDAI) के साथ साझेदारी की है. अगर आप आधार नंबर से Google Pay इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपके बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और आधार से भी मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए. फिल्‍हाल GPay की यह सुविधा कुछ ही बैंकों के लिए है, लेकिन जल्द ही इसे सभी बैंकों के लिए जारी कर दिया जाएगा.

ऐसे करें सेटिंग
अगर आप आधार नंबर से UPI पेमेंट करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर को ओपन करना है. फिर सर्च बॉक्‍स में Google Pay सर्च करें और उसे डाउनलोड कर लें. इसके बाद सेटिंग में जाएं. वहां आपको डेबिट कार्ड के अलावा आधार नंबर का ऑप्शन भी दिखेगा. अब आधार के विकल्प पर क्लिक करें और One Time Password (OTP) दर्ज कर आगे बढ़ें.

ये भी पढ़े:- Business Ideas: इस बिजनेस के जरिए कर सकते है मोटी कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

OTP डालने के बाद आपसे एक पिन पूछा जाएगा, जो कि Google Pay एप के लिए होगा यानी जब भी आप Google Pay के जरिए कोई पेमेंट करेंगे तो, आपको 6 अंकों वाले इस पिन की आवश्‍यक्‍ता पड़ेगी. अब पिन सेट करने के बाद आप जिस बैंक अकाउंट से आपका आधार नंबर लिंक होगा, वह अकाउंट Google Pay में दिखने लगेगा. अब आप Google Pay आराम से इस्तेमाल कर सकेंगे.

ये भी पढ़े:- NTA ने जारी किया NCHM JEE 2023 का परीणाम, ऐसे करें चेक

Latest News

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, इन मुद्दो पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

Sheikh Hasina reached Delhi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो हफ्ते के अंदर दूसरी बार भारत दौरे पर आई...

More Articles Like This