MSP Hike: मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, इन फसलों के MSP में हुई बंपर बढ़ोतरी

Must Read

Modi Cabinet Meeting decision MSP Hike: केंद्र की मोदी सरकार में किसानों के अच्छे दिन आ गए हैं. आइए बताते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. दरअसल, मोदी सरकार ने किसानों के बड़ा तोहफा दिया है. मोदी कैबिनेट की मीटिंग के बाद एमएसपी (Minimum Support Prices) को लेकर सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला किया है. दरअसल, कई फसलों के एमएसपी रेट में बढ़ोतरी की गई है. आइए बताते हैं पूरा मामला.

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुआ इजाफा
आपको बता दें कि मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. मूंगफली पर 9 प्रतिशत, सेसमम पर 10.3 प्रतिशत, धान पर 7 प्रतिशत, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी के बीज पर वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. बता दें कि बीते 2 साल में दालहन का प्रोडक्शन लगभग 25 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं, अगर हम तिलहन के प्रोडक्शन की बात करें, तो इसमें 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

मेट्रो प्रोजेक्ट को भी मंजूरी
दरअसल, कैबिनेट की मीटिंग (Modi Cabinet) में हुड्डा सिटी सेंटर (HUDA City Centre) से साइबर सिटी (Cyber City) के बीच मेट्रो प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक इस एसीवेटेड प्रोजेक्ट (Eevated Project) कि कीमत लगभग 5,452 करोड़ रुपये होगी. इसके अलावा कैबिनेट मीटिंग में अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए हैं.

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This