खूबसूरती का खजाना है संतरे का छिलका, ग्लो‍इंग स्किन के लिए इस तरह बनाएं फेस पैक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Orange Peels For Skin Care: खट्ठा मीठा संतरा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह विटामिन-सी और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ज्‍यादातर लोगों को संतरा खाना पसंद होता है. लोग संतरा खाकर उसका छिलका फेक देते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि संतरे का छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके छिलकों में फाइबर के साथ ही फालेट विटामिन सी और कैलशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके छिलके में मौजूद एसेंशियल गुण इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. सेहत के सा‍थ ही संतरे के छिलके का इस्‍तेमाल स्किन केयर में भी किया जाता है. गर्मियों में स्किन की चमक को बरकरार रखने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे स्किन के लिए काफी कारगर माना जाता है. आज की लेख हम संतरे के छिलके से फेस पैक बनाने बताएंगे.

चावल का आटा और संतरे के छिलकों का पाउडर

चावल का आटा और संतरे के छिलके का कंबीनेशन स्किन के लिए बेस्‍ट है. इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा और संतरे के छिलकों का पाउडर लें. अब इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब जल डालें. इसको अच्‍छे से मिक्‍स करने में बाद चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद पानी से वॉश कर लें.

बेसन और संतरे के छिलकों का पाउडर

ड्राई स्किन की समस्या से परेशान लोगों के लिए बेसन और संतरे के छिलके से बना फेसपैक बेहतरीन हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन और एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं. इसमें शहद डालकर पेस्ट तैयार करें. पेस्‍ट को फेस पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें.

संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन

ग्‍लोइंग स्किन के लिए संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन का इस्‍तेमाल बेस्‍ट है. इसके लिए एक बाउल में संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन लें. इसमें गुलाब जल और नींबू का रस डालकर अच्‍छे से मिक्‍स करें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें. 10 मिनट तक इसे सूखने दें. इसके बाद पानी से वॉश कर लें.

संतरे के छिलके का पाउडर और चीनी

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच चीनी मिला लें. इसमें नींबू का रस और गुलाब जल भी मिक्‍स करें. अब इससे चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें. कुछ समय बाद पानी से वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें :- Makhana Chaat: पौष्टिकता से भरपूर मखाना चाट से करें दिन की शुरुआत, झटपट होगा तैयार

 

 

Latest News

Tajikistan News: ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से की मुलाकात

Tajikistan News: दुशांबे में 18 मई को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने...

More Articles Like This