बच्चों को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, दूर होगी झिझक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Parenting Tips: हर पैरेंट चाहते हैं कि उनके बच्‍चे आत्‍मविश्‍वासी बनें. बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्‍य के लिए आत्‍मविश्‍वास बहुत जरूरी है. बच्‍चों के विकास में उनके मां बाप के पूरा हाथ होता है. इसलिए बच्‍चों के लिए खुद को अच्‍छा रोल मॉडल बनाकर उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ाना माता पिता की जिम्‍मेदारी होती है. इससे न केवल बच्‍चे का भविष्‍य चमकता है बल्कि वर्तमान भी काफी बेहतरीन होता है.

कुछ बच्चे ऐेसे होते हैं जो हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं,  वे किसी भी काम को करने के काबिल नहीं होते. किसी के सामने जाने में भी झिझकते हैं. माना जाता है कि इसके पीछे उनके घर के वातावरण का असर है. इसलिए हमेशा घर का वातावरण खुशनुमा होना चाहिए. साथ ही बच्चों के हर उपलब्धि पर प्रोत्साहन देना चाहिए. उनका मनोबल बढ़ाना चाहिए, इससे वे सेल्‍फ कॉन्फिडेंट बनेंगे. आइए कुछ ऐसे अमेजिंग टिप्‍स जानते हैं, जो बच्चों को स्मार्ट और कॉन्फिडेंट बनाने में मदद कर सके हैं.

हमेशा पॉजिटिव रहें

बच्‍चे को सेल्‍फ कॉन्फिडेंट बनाने के लिए पहले पैरेंट्स को पॉजिटिव रहना चाहिए. अपने बच्चों को हमेशा सकारात्मक बने रहने की प्रेरणा देनी चाहिए. उनके सकारात्मक कार्यों के असफल होने पर भी उन्हें प्रोत्साहित करें और समझाएं कि हार और जीत जिंदगी का ही हिस्सा है. इससे हमें सीख लेना चाहिए.

बच्चों के विचारों को समझने में करें मदद

बच्चों को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए उनके अंदर आत्म-निरीक्षण की भावना पैदा करें. इसके लिए हमें उनके विचारों और शक्तियों को समझने में हेल्‍प करनी चाहिए. इसके लिए आप बच्‍चों को ॐ मंत्र का जाप करना सिखाएं और साथ में मेडिटेशन करने भी बताएं.

क्या हैं ईश्वर…बताएं

बच्चों को अपने जीवन मूल्यों को समझने के लिए सबसे पहले उन्‍हें ईश्वर के बारे में बताएं. भगवान क्‍या हैं… ये जानना उनके लिए बहुत जरूरी है. बच्‍चों में ईश्‍वर पर विश्वास की भावना को जगाएं.

आध्यात्म से कराएं परिचय

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को फ्लेक्सिबल बनाए रखने के लिए उनका आध्यात्मिक विकास जरूरी है. इससे बच्चों में विचार शक्ति बढ़ेगी, जो उन्हें सही-गलत में अंतर को समझने में मदद करता है. इससे उनमें निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है.

बच्चों को करें प्रोत्‍साहित

बच्चों में अपना बेस्ट देने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें बताएं कि वह जो कर रहे हैं, उसमें अपना बेहतर परफॉर्म करें. सफलता मिलेगी या नहीं इसकी फीक्र न करें. जीवन में हर चीज के लिए तैयार रहे. लो।

ध्यान केंद्रित करना सिखाएं

किसी भी काम पर ध्‍यान केंद्रित करना और फिर सफलता के लिए अभ्‍यास करना बच्चों को आत्मविश्वासी बनाने में मदद करता है. साथ ही निर्णय लेने की क्षमता को बूस्‍ट करता है.  इसलिए बच्चों को अभ्यास की आदत जरूर डालवाएं और फोकस करना सिखाएं.

ये भी पढ़ें :- WhatsApp का बड़ा अपडेट, प्रोफाइल पिक्चर का नहीं ले सकेंगे स्क्रीनशॉट

 

Latest News

Mumbai Rains: मुंबई में मौसम ने ली अचानक करवट, धूल भरी आंधी के साथ बरसे बादल; विमान सेवा प्रभावित

Mumbai Rains: मुंबई में आज दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली. दोपहर के समय अचानक आई धूल भरी आंधी...

More Articles Like This