खाना बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान वरना बम की तरह फटेगा Pressure Cooker

Must Read

Use of Pressure Cooker: प्रेशर कूकर का इस्तेमाल आज के समय में लगभग सभी घरों में होता है. प्रेशर कूकर न केवल एक बर्तन है बल्कि एक ऐसा दोस्त है जो हमेशा खाना बनाने के दौरान हमारे कीमती वक्त को बचाता है. यही कारण है कि खाना बनाने वालों की ये पहली पसंद है. हालांकि, कई बार कूकर का गलत इस्तेमाल फायदा से ज्यादा नुकसान का सौदा साबित होता है. अगर कूकर का इस्तेमाल सही से न किया जाए तो ये बर्तन से ज्यादा बम हो सकता है जो जान की हानि पहुंचा सकता है. कई बार कूकर फटने से मौत की खबरें सामने आती है. ऐसे में आज हम आपको इस बात की जानकारी देंने जा रहे हैं कि कैसे प्रेशर कूकर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

गलतियों से होता है नुकसान
अक्सर प्रेशर कूकर के उपयोग के दौरान लोग कई प्रकार की गलतियां करते हैं. दरअसल, कूकर का इस्तेमाल खाना जल्दी पकाने के लिए किया जाता है. इसके प्रयोग से न केवल समय बचता है बल्कि गैस भी बचता है. उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी कूकर की क्षमता से ज्यादा मात्रा में उसमे खाना न पकाएं. ज्यादा मात्रा में खाना पकाने के कारण कूकर में ब्लास्ट की घटनाओं को देखा गया है.

जानकारों के अनुसार कूकर में खाना पकाने के लिए उसकी क्षमता का केवल 3/4 भाग ही भरना चाहिए. अगर कूकर में इससे ज्यादा मात्रा में खाना पकाने की कोशिश की जाती है तो इससे वेंट बंद होने की संभावना होती है. जिस कारण भाप अच्छे से बाहर नहीं निकल पाता है और कूकर के फटने की संभावना होती है.

कूकर में लिक्विड का करें प्रयोग
कूकर में खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमे लिक्विड का प्रयोग किया जाए. अगर लिक्विड का प्रयोग कूकर से खाना बनाते समय नहीं किया गया, तो दबाव के कारण प्रेशर कूकर फट सकता है.

किन कारणों से कूकर फटने की संभावना ज्यादा
दरअसल, कई बार हमारी गलतियों के कारण कूकर के फटने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए कूकर के प्रयोग के दौरान कुछ बातों को ध्यान रखें.

  • कुकर,रबर या सीटी में टूट-फूट न हो.
  • ढक्कन को अच्छी तरह से बंद करें.
  • ज्यादा पुराने कूकर का इस्तेमाल न करें.
  • ब्रांड के ही कूकर लें.
  • ध्यान रखें कि सेफ्टी वाल्व में गड़बड़ी ना हो
  • केक, कॉर्न जैसे फूलने वाले फूड्स को सीटी लगाकर न पकाएं.
Latest News

Bengal News: पश्चिम बंगाल के बर्धमान में बोले PM मोदी- “जनता के सपनों को पूरा करना है मेरा सपना”

Bengal News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के बर्धमान में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली...

More Articles Like This