RBI Bharti: भारतीय रिजर्व बैंक में निकली बंपर भर्ती, जानें आवश्‍यक योग्‍यता  

Must Read

RBI Assistant Recruitment 2023:  बैंकिंग सेक्‍टर में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकली है. जो भी अभ्‍यर्थी RBI के इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो RBI की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है. आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर से शुरू हो चुकी है. जो 4 अक्टूबर तक चलेगी. RBI के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 450 खाली असिस्टेंट के पदों को भरा जाएगा.

RBI असिस्टेंट के लिए आवश्‍यक योग्‍यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीद्वार के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना आवश्यक है. वहीं भूतपूर्व सैनिकों के पास ग्रेजुएट की डिग्री या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ कम से कम 15 वर्षों का डिफेंस सर्विस का अनुभव होना चाहिए.

आयु सीमा

RBI असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 1 सितंबर तक 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

चयन की प्रक्रिया
जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उनका सेलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) के जरिए किया जाएगा.

आवेदन शुल्‍क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: उम्मीदवारों को 50 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा.
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा.
कर्मचारी: किसी भी प्रकार का कोई शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा.  

Latest News

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री V Senthil Balaji की जमानत याचिका पर 6 मई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

V Senthil Balaji: सुप्रीम कोर्ट तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की ओर से दायर जमानत याचिका पर...

More Articles Like This