Health Tips: स्‍वाद के साथ सेहत में भी असरदार है काली हल्‍दी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Must Read

Black Turmeric Benefits: हमारे किचन में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी बेहतर रखने में कारगर साबित होते हैं. इन्हीं मसालों में से एक हल्दी भी है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. हल्‍दी में भी पीली हल्‍दी को तो सभी लोग जानते है लेकिन कुछ ही लोग होंगे जो कि काले रंग की हल्‍दी के बारे में जानते होंगे. इसे काली हल्‍दी, नीली हल्‍दी, व हरिद्रा के नाम से भी जाना जाता है. काले रंग की हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. हालांकि काली हल्दी भारत में अब दुर्लभ होने लगी हैं.

आपको बता दें कि काली हल्दी में कई बीमारियों को खत्म करने की शक्ति होती है. काली हल्दी झिंगिबेरासी कुल की ही बारहमासी जड़ी बूटी है. इसमें मौजूद बेजोड़ औषधीय गुणों के कारण इन दिनों काली हल्दी की लोकप्रियता बढ़ने लगी है. तो आइए जानते हैं, काली हल्दी के लाभ के बारे में…

काली हल्‍दी इन बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा

कैंसर को करें कंट्रोल-  काली हल्दी और एलोवेरा का इस्तेमाल ओरल कैंसर की बीमारी को दूर करता है. रिसर्च के मुताबिक जब मुंह में ओरल सबम्यूकस फाब्रोसिस हो जाए और उस समय यदि एलोवेरा और काली हल्दी के पाउडर का दिन में तीन बार इस्तेमाल किया जाए तो इस बीमारी से पूरी तरह मुक्ति मिल सकती है. ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस मुंह के कैंसर से पहले का चरण है जो बाद में ट्यूमर में बदल जाता है. आपको बता दें कि कई रिसर्च में कुछ लोगों पर प्रयोग किया गया जिसका परिणाम सकारात्मक आया.

वजन कम करने में- काली हल्दी में फाइबर पर्याप्त होता है. इसे डाइट में शामिल करने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन जो एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है. यह सूजन को कम करने में भी सहायता करती है.

सांप के जहर का करें खात्मा–  आयुर्वेद में काली हल्दी को विष निरोधक माना गया है. यह घाव को तुरंत ठीक कर देती है. इसके साथ ही काली हल्दी का लेप साप काटने पर उसके जहर को खत्म करने में भी बेहद कारगर साबित होता है. आपको बता दें कि यदि किसी व्‍यक्ति को सांप या कोई जहरीला जीव डंक मार दे या काट ले तो उस जगह पर काली हल्दी के लेप को लगाने से जहर का असर कम हो जाता है.

माइग्रेन को करें जड़ से खत्म – काली हल्‍दी को माइग्रेन की समस्‍या में भी काफी असरदार माना जाता है. आपको बता दें कि यदि किसी को माइग्रेन की परेशानी हो तो काली हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे माथे पर लगाए. ऐसा करने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

इम्यूनिटी को करें बूस्ट- काली हल्दी को एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. काली हल्‍दी का सेवन जूस में मिलाकर या फिर शहद के साथ कर सकते है, आप चाहें तो इसे गन्ने के जूस के साथ भी ले सकते हैं. 

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This