ISRO Bharti: इसरो में इन पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते आवेदन; जानें कैसे होगा सेलेक्शन

Must Read

ISRO Recruitment 2023 Notification: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और आपका सपना है भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) में जानें का तो यह आपके लिए खुशखबरी भरी खबर है. बता दें कि हाल में ही इसरों ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती की खास बात यह है कि इसमें 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. भर्ती की आवेदन प्रकिया जारी है. आइए जानते हैं पूरी डिटेल…

दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तकनीशियन ‘बी’/ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ पदों के लिए आवेदन निकाले हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू है. आवेदन की आखिरी तिथि 21 अगस्त है. ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

जानिए किस पद के लिए कितनी रिक्तियां
आपको बता दें कि ISRO द्वारा जारी Notification के अनुसार इस भर्ती प्रकिया में 35 लोगों का चयन किया जाएगा. जिसमें 34 रिक्तियां तकनीशियन ‘बी’ के लिए हैं और एक रिक्ति ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ पदों के लिए है. सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 की एक समान आवेदन शुल्क देना होगा. आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा. वहीं अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे.

जानिए कैसे होगा सेलेक्शन
इसरो द्वारा जारी इस भर्ती प्रकिया में सेलेक्शन के लिए लिखित परीक्षा और एक स्किल टेस्ट कराई जाएगी. 90 मिनट की अवधि की लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी. प्रश्नपत्र में कुल 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक होगा. वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. लिखित परीक्षा की मेरिट की आधार पर उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 उम्मीदवारों के साथ 1:5 के अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः UPSSSC RECRUITMENT 2023: यूपी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानिए कौन कर पाएगा आवेदन

Latest News

S Jaishanka Article: बदलती दुनिया में कहां खड़ा है भारत, जानिए क्या कहते हैं विदेश मंत्री एस जय शंकर 

S Jaishanka Article: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने आर्टिकल के जरिए बताया है कि इस बदलती दुनिया में...

More Articles Like This