पैरों को सॉफ्ट और सुंदर बनाएंगे इन फलों के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fruits Peel Uses for Skin Care: ज्‍यादातार लोग अपने चेहरे और हाथों की अच्‍छी केयर करते हैं, लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. इस वजह से पैर चेहरे और हाथ की अपेक्षा डल दिखता है. साथ ही वहां की स्किन भी रूखी और बेजान सी नजर आने लगती है. पैर हमारी पूरी पर्सनैलिटी का अहम हिस्‍सा है, इसलिए इसका खास देखभाल करना बहुत जरूरी है.

यदि आप चाहते हैं कि आपका पैर भी चेहरे की तरह फेयर और खूबसूरत नजर आए, तो इसके लिए आप कुछ फलों के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जी हां, कुछ फलों के छिलके भी फल की तरह न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. ये हमारे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. छिलकों के इस्‍तेमाल से आप अपने पैरों को गोरा और खूबसूरत बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं फलों के छिलकों की कुछ रेमेडीज जो आपके पैरों को सुंदर बनाएंगी.

केला का छिलका

केले का छिलका पैरों को निखारने में बे‍हद कारगर है. यह एक अच्छे एक्सफोलिएट का काम करता है. पैरों की डार्क स्किन को रिमूव करने में इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको पके केले के छिलके लेकर उसके अंदर वाले भाग पर बेकिंग सोडा लें और पैरों की स्क्रबिंग करें. इससे डेड स्किन रिमूव हो जाएगी. इसके बाद पैरों को कुछ देर गुनगुने पानी में रखकर साफ करें.

पपीता का छिलका 

पपीता का छिलका पैरों की त्‍वचा को चमकदार और मुलायम बनाने का काम करता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए पपीते के छिलकों को लेकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल और शहद डालकर पीस करें.  अच्‍छे से मिक्‍स करने के बाद इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर रखें. करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे आपके पैरों की त्वचा गोरा होने के साथ ही सॉफ्ट बनेगी.

संतरा का छिलका

संतरा का छिलका स्किन केयर रूटीन में बढि़या ऑप्‍शन है, क्योंकि ये विटामिन सी से युक्‍त होता है. यह हमारी त्वचा की स्किन टोन साफ करने और टैनिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए संतरा के छिलके को सुखाकर पीस लें और इसमें कच्चा दूध मिलाकर पैरों पर लगाकर. इस पेस्‍ट को 10 से 15 मिनट लगा रहने दें. जब हल्का सूख जाए तो इसको मसाज करते हुए क्‍लीन करें. इस नुस्‍खे को हफ्ते में दो बार करें, इससे पैरों की डार्क स्किन क्‍लीन होने लगेगी.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: पवन सिंह का चुनाव लड़ने से इनकार, कल ही बीजेपी ने आसनसोल से बनाया था उम्मीदवार

 

Latest News

More Articles Like This