Summer Vacations: मसूरी जाने की है प्लानिंग तो जान लें ये बातें… वरना ट्रिप का मजा हो जाएगा किरकिरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Vacations, Mussoorie: क्वीन ऑफ हिल्स यानी मसूरी कम बजट में बेस्ट ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस वाली जगह है. पूरे साल यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है. समर वेकेशन में यहां मनाली और शिमला की तरह सीजन शुरू हो जाता है. ऐसे में गर्मियों में ठंडी का मजा लेने के लिए कई जगहों से टूरिस्‍ट यहां आते हैं. वैसे तो बाकी पहाड़ी इलाकों के मुकाबले मसूरी ट्रिप थोड़ा सस्ता माना जाता है. लेकिन ट्रैवलिंग के लिए यहां जाने वालों में अधिकतर टूरिस्ट कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से ट्रिप का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है. आज के इस लेख में चलिए जानते हैं कि मसूरी ट्रिप के दौरान कौन सी गलतियां न करें.

मसूरी पहुंचने पर न करें ये गलतियां

पार्किंग से जुड़ी परेशानी

मसूरी पहुंचने के बाद पर्यटक कई ऐसी गलतियां करते हैं जो उनकी ट्रिप का मजा खराब कर देती है. पर्सनल कार से जाने वालों को मॉल पर एंट्री के लिए 150 रुपये की एंट्री करानी पड़ती है. लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि शाम 5 बजे के बाद मॉल पर प्राइवेट या टूरिस्ट गाड़ी की एंट्री नहीं होती है. यदि आप शाम में यहां पहुंच रहे हैं तो आपको पार्किंग के लिए दोगुना पेमेंट करना होता है. इतना ही नहीं प्राइवेट पार्किंग की व्‍यवस्‍था मॉल से थोड़ी दूर है. ऐसे में आपके फैमिली को काफी पैदल भी चलना पड़ सकता है.

खाने पीने का सामान

अधि‍कतर टूरिस्‍ट चर्चित टूरिस्ट स्पॉट होने के वजह और बैग के भारी हो जाने के चलते खाने की चीजें कम रखते हैं. समर वेकेशन के कारण यहां लंबा जाम लग जाता है जिसकी वजह से गाड़ी में देर तक इंतजार करना पड़ जाता है. ऐसे में भूख लग सकती है. अगर बच्चे साथ हैं तो ज्यादा परेशानी हो सकती है. समर सीजन में यदि मसूरी जा रहे हैं तो अपने बैग में ड्राई फ्रूट्स या दूसरी हेल्दी खाने की चीजें रखना न भूलें.

कपड़े रखने में गलती

अगर आप मसूरी जा रहे हैं और आपके साथ बच्चा है तो गर्म कपड़े यहां न ले जाना बेवकूफी होगी. सुबह और शाम यहां मौसम थोड़ा ठंडा हो जाता है. गर्मी में यहां का मौसम काफी शानदार रहता है लेकिन बच्चे के साथ हैं तो गर्म कपड़े जरूर ले जाएं.

मसूरी की यात्रा

मसूरी भारत का ऐसा पहाड़ी एरिया है जिसकी यात्रा 2 दिन में भी किया जा सकता है. य‍दि आप दिल्ली से मसूरी जा रहे हैं और ट्रेन का साधन चुना है तो इसके लिए देहरादून उतरना होगा. वैसे दिल्ली से एसी बस की टिकट 800 से 900 रुपये में मिल जाएगी. सस्ते में यहां पहुंचना चाहते हैं तो उत्तराखंड रोडवेज की बस सेलेक्‍ट कर सकते हैं, जिसका किराया 350 से 400 रुपये तक है. भले ही इसमें एसी की सुविधा न मिले, लेकिन आप खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips for Plants: घर में रखें ये पौधे माने जाते हैं अशुभ, बढ़ेगी गृह क्लेश, तुरंत निकाल दें बाहर

 

 

Latest News

UP News: व्यापारी जागरूकता संगोष्ठी में बोले नीरज सिंह- “राजनाथ सिंह के प्रयासों से लखनऊ में अनेक योजनाएं हुई संपन्न”

UP News: शुक्रवार को हजरतगंज स्थित होटल रॉयल कैफे में सिंधी समाज की बैठक एवं होटल सिल्वेट में अखिल...

More Articles Like This