लू लगने के बाद शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें हीटवेव से खुद का बचाव!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Symptoms of Heat Stroke: अप्रैल के महीने में ही प्रचंड गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लगातार बढ़ती गर्मी और हीटवेव के कारण कई लोगों को स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कई लोग हीटवेव के चपेट में आ रहे हैं. कई लोगों को काम के सिलसिले में कड़ी धूप और लू में भी बाहर जाना पड़ रहा है. इस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति देखने को मिल रही है. इस परिस्थिति में लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. कई बार लोग लू की चपेट में आ जाते हैं, हालांकि, उनको इसके लक्षण नहीं समझ में आते हैं, जिस कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में आपको हम बताने जा रहे हैं कि बढ़ती गर्मी के दौरान आप खुद का ध्यान कैसे रखें. इसी के साथ शरीर में लू लगने के बाद शरीर में कौन से लक्षण नजर आने लगते हैं. इस स्थिति में आपको बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

जानिए लू लगने के लक्षण

  • जानकारों का मानना है कि यदि शरीर का तापमान 104°F (40°C) से अधिक है. वहीं, तापमान कंट्रोल नहीं हो पा रहा है तो समझें की आपको लू लग गई है.
  • आप भ्रम और चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति से गुजर रहे हैं और आपको कुछ नहीं समझ आ रहा है तो ऐसा दिमाग पर हाई टेंपरेचर के कारण हो सकता है.
  • लू लगने के बाद स्किन का रंग लाल और गर्म होने के साथ ड्राई होने लगता है. कई बार लू लगने के बाद पसीना नहीं आता है.
  • लू लगने से दिल से संबंधित परेशानी देखने को मिलती है. इससे हार्ट बीट तेज चलती है.
  • लू लगने के कारण आपको सिरदर्द, चक्कर आना जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है.
  • अगर आपको लू लगी है तो आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी समस्याओं से भी जूझने लगते हैं, जिसमें उल्टी, मतली और दस्त होना शामिल है.

कैसे करें लू लगने पर बचाव

  • विशेषज्ञों का कहना है कि किसी को अगर लू लग जाए तो उसे सबसे पहले पानी पिना चाहिए. इसी के साथ शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें.
  • लू से बचाव के लिए हमेशा धूप में निकलने से बचें. अगर किसी वजह से निकल रहे हैं तो छाया या किसी सूती कपड़े से खुद को कवर करके रखें. एक अंतराल पर पानी जरुर पिएं.
  • गर्मी में हमेशा हल्के और हवा पास होने वाले सूती कपड़े पहनें. इन कपड़ों में पसीना निकलने में मदद मिलती है और गर्मी भी कम लगती है.
  • कड़ी धूप में जाने से बचें. अगर आप एसी से निकल रहे हैं तो तुरंत धूप में ना जाएं. पहले शरीर के तापमान को बैलेंस करने की कोशिश करें
  • गर्मी के दिनों में लिक्विड आइटम्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करिए. इसमें फलों का जूस पिएं, नारियल पानी पिएं और पुदीना और नींबू का सेवन शामिल हो सकता है.

(अस्वीकरण: लेख में दी जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This