Monsoon में घूमने का बना रहे हैं प्लान, सुरक्षित यात्रा के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स

Must Read

Safe Travelling Tips In Monsoon: बारिश के मौसम में घूमने का अपना एक अलग ही मजा होता है. रिमझिम बारिश, ठंडी हवाएं और लॉन्गू ड्राइविंग का आनंद. आप भी अगर मानसून यात्रा को काफी एन्जॉरय करते हैं, तो कुछ जरूरी बातों को ध्याआन में रख ही यात्रा करें.
अगर आप सावधानियों के साथ यात्रा करेंगे, तो आप यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित रख सकेंगे और परेशानियों से भी बचे रहेंगे. आज के इस लेख में हम आपको किन बातों को ध्याखन में रखकर लॉन्गर ड्राइविंग पर जाने का प्ला न बनाएं और खुद व परिवार को कैसे सु‍रक्षित रखें, के बारे में जानकारी देंगे.

बारिश के मौसम में सुरक्षित यात्रा करने के टिप्से

मौसम का पूर्वानुमान जरूरी
अगर आप कही घूमने का प्लाषन बना रहे है तो जाने से पहले एक बार वहां के मौसम का हाल जरूर जान लें.

गाड़ी की करें जांच
अगर आप रोड ट्रैवल करने की योजना बना रहे है, तो यात्रा के लिए सुरक्षित वाहन का चुनाव करें. बेहतर होगा कि आप गाड़ी के टायर, ब्रेक और लाइट आदि की अच्छील तरह सर्विस सेंटर में जांच करा लें.

मौसम के अनुसार करें पैकिंग
अगर आप लॉन्गे ड्राइविंग पर जा रहे है तो ऐसा सामान साथ में न कैरी करें, जो बारिश के पानी से खराब हो सकते हैं. साथ में वॉटरप्रूफ बैग कैरी करें. मोबाइल, कैमरा, टॉर्च आदि वॉटरप्रूफ कंपॉनेंट में ही रखें. एक दो एक्ट्रा प्लाोस्टिक की थैली भी रखें.

कपड़ों का चुनाव
यात्रा पर जाने के लिए अपने कपड़ों का चुनाव भी इस तरह करें कि ये भीगने के बाद आसानी से सूख जाएं. साथ में छाता, जमबूट आदि रख सकते हैं. फुटवियर वॉटरप्रूफ कैरी करें.

नियमों का करें पालन
बारिश के मौसम में सड़क और यातायात में बदलाव के दिशा-निर्दे‍श का सही पालन करें. अगर आप जुगाड़ लगाकर उन रास्तोंऔ पर जाएंगे, तो परेशानियों में फंस सकते हैं.

फोन से रहें कनेक्टन
अपने नजदीकी और प्रियजनों को अपने रूट की जानकारी या प्लाान जरूर शेयर करते रहें. जिससे किसी तरह का संपर्क टूटने पर वे आपकी मदद कर सकें.

Latest News

इंद्रियों को यदि भगवद रस का स्वाद चखाया जाए, तो जगत के तमाम रस लगने लगेंगे फीके: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, मिष्ठान्न और चाय- प्रत्येक वस्तु प्रभु को अर्पण कर...

More Articles Like This