सावधान! कहीं आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, जानिए कैसे चेक करें आधार की हिस्‍ट्री

Must Read

Aadhar Card History: आज के दौर में किसी भी गैर-सरकारी या सरकारी कामों में कई तरह के डॉक्युमेंट्स की आवश्यक्ता पड़ती हैं. लगभग हर काम के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल आधार कार्ड (Aadhar Card) का होता है. एक सिम कार्ड लेने के लिए या बैंक का खाता खुलवाने के लिए, हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. अब तो किसी कार्यक्रम में एंट्री के लिए भी इसका इस्तेमाल होने लगा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आपका आधार कार्ड कहां कहां इस्तेमाल हो चुका है या हो रहा है. आज हम आपको एक प्रोसेस बताने जा रहे, जिससे आप आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं.

आधार के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही लोगों की प्राइवेसी को देखते हुए, आधार बनाने वाली संस्‍था UIDAI ने आधार कार्ड की हिस्‍ट्री को चेक करने की अलग व्यवस्था की है. किसी भी व्यक्ति को उसके आधार कार्ड की हिस्‍ट्री से पता चल जाएगा कि आधार कार्ड का यूज कहां किया जा रहा है और पहले इसका यूज कहां किया गया था. यूआईडीएआई ने आपके आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए, यूजर्स को आधार हिस्‍ट्री चेक करने की सुविधा इसीलिए दी है कि आप समय-समय पर इसे चेक करते रहें और कोई आशंका होने पर आने वाली मुसीबत को रोक लें. आप यह भी पता कर सकते हैं कि आधार कार्ड किस-किस डॉक्‍यूमेंट के साथ लिंक है.

ऐसे चेक करें हिस्‍ट्री

  • सबसे पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जायें.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद My Aadhar के विकल्प का चयन करें.
  • फिर आपको Aadhaar Authentication History नदर आ रहा होगा, इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करे. आब आपको ओटीपी सत्यापन’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आप आधार कार्ड की हिस्ट्री डाउनलोड कर सकते हैं.

हटवा सकते हैं गलत जानकारी
आप अपने आधार कार्ड की हिस्‍ट्री अच्छी तरह से चेक कर लें. अगर इसके हिस्‍ट्री में कुछ गलत जानकारी दिखती है तो आधार सेंटर से इसे तुरंत ठीक कराएं. अपने आधार के उपयोग में कुछ आशंकाएं लगती हैं तो तुरंत UIDAI के टोल फ्री नंबर- 1947 पर या ईमेल के जरिए help@uidai.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Name Astrology: पैसों को सबसे पहले प्रायोरिटी देते हैं W नाम के जातक, जानिए इनका स्वभाव

Latest News

Lucknow में पुरोहितों के सम्मेलन में मतदान के लिए प्रेरित करने और सनातन धर्म की रक्षा करने वाले प्रत्याशी को विजयी बनाने का लिया...

UP News: लखनऊ के आलमबाग स्थिति अवध चैराहा के निकट के. के. पैलेस गेस्ट हाउस में पुजारियों/पुरोहितों का एक...

More Articles Like This