Unique Baby Names: अगर आप रखना चाहते हैं अपने बच्चे का क्यूट नाम, तो गौर से पढ़ें Hanuman Chalisa

Must Read

Baby Names from Hanuman Chalisa: आज हर माता पिता अपने बच्चे का कुछ यूनिक नाम रखना चाहते हैं. इसलिए कई बार वो टीवी सीरियल के एक्टर या एक्ट्रेस के नाम पर या बॉलीवुड स्टार्स के बच्चों के नाम पर रख देते हैं. इस सबके बीच आधुनिकता के इस दौर में हम अपने देवी देवताओं को भूल गए हैं. उन्हें याद करने की जरूरत है. अगर आप भी अपने लाडले या लाडली का अच्छा नाम रखना चाहते हैं तो आप ध्यान से हनुमान चालीसा पढ़ें.

यह भी पढ़ें- Hathras Roadways Bus Viral Video: बस में युवती संग रंगरलियां मनाने वाले कंडक्टर की गई नौकरी

आपको बता दें कि जब कोई इंसान बड़ा बनता है फेमस होता है तो सबसे पहले उसका नाम ही प्रसिद्ध होता है. ऐसे में हर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनके बच्चों के नाम यूनिक और क्यूट हो. हमारे हिंदू धार्मिक ग्रंथों में कई ऐसे नाम हैं, जो अंग्रेजी के फेमस नामों को भी मात देते हैं. इनके आगे आधुनिक नाम भी फेल हैं. ऐसे ही कुछ नाम हनुमान चालीसा में दिए गए हैं.

अपने बच्चे को दे सकते हैं शुभ नाम
दरअसल, हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से हमारी कई तरह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं. चालीसा में ऐसे कई नाम हैं, जो आप अपने बच्चे को दे सकते हैं.

चालीसा में इन नामों का है उल्‍लेख
आपको बता दें कि हनुमान चालीसा में जिन नामों का उल्‍लेख किया गया है, उनमें सरोज, मनु और रघुवर शामिल हैं. इसके अलावा बिमल, पवन और हनुमान नाम भी हनुमान चालीसा में मिल जाएंगे. चालीसा में सागर नाम का भी उल्लेख है. आप अपने बच्चे को राम का भी नाम भी दे सकते हैं. वहीं, लड़कियों का अंजनी नाम भी रखा जा सकता है. ऐसा कहा जाता है कि हमारे नाम का असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है. इसलिए सदैव सार्थक नाम रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- UP News: महाराष्ट्र के बाद क्या यूपी में भी होगी टूट! सपा को लेकर OP Rajbhar ने दिया बड़ा बयान

आप भी खोज सकते हैं यूनिक नाम
इसके अलावा बेबी बॉय का बिक्रम, शंकर और केसरी नाम रखा जा सकता है. हनुमान चालीसा में तेज नाम का भी उल्लेख है. वहीं, लखन नाम भी रखा जा सकता है. आप हनुमान चालीसा पढ़कर और भी कुछ यूनिक नाम खोज सकते हैं. हमें ये सोचना होगा कि पूजा तो हम करते हैं लेकिन अब हमें देवी देवता या भगवान के नाम पर अपने बच्चों का नाम रखने में शर्म आती है. या ये नाम काफी ओल्ड लगते हैं. आप क्या सोचते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Hisar Road Accident: दुर्घटना का शिकार हुई कार, लगी आग, जिंदा जले पिता-पुत्र

हिसारः हरियाणा से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां मंगलवार को दिन में अग्रोहा के बरवाला अग्रोहा...

More Articles Like This