Mango For Weight Loss: आम खाकर भी वजन किया जा सकता है कम, बस जान लें खाने का सही तरीका

Must Read

Mango For Weight Loss: आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह खाने में जितना अच्‍छा लगता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. अक्सर लोग आम के बारे में सोचते हैं कि इसको खाने से वजन तेजी से बढ़ता है, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह बिल्कुल गलत है. आम का सेवन अगर सही समय और सही तरीके से किया जाए, तो इसे खाने से तेजी से बढ़ रहे वजन को रोका जा सकता है.

आपको बता दें कि आम में सभी आवश्यक विटामिन और खनिज पाएं जाते हैं. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है. एक कप कटे हुए आम में 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 25 ग्राम कार्ब्स, 22.5 ग्राम चीनी, 2.6 ग्राम फाइबर, 67% विटामिन सी, 18% फोलेट, 10% विटामिन ए और 10% विटामिन ई होता है. इसमें कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम कुछ मात्रा में पाया जाता है.  

ये भी पढ़े:- Business Ideas: इस बिजनेस के जरिए कर सकते है मोटी कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स
ब्लड शुगर पर किसी भी फूड का असर ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंक के माध्‍यम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इसे 0-100 के स्केल पर मापा जाता है. 55 से कम रैंक के किसी भी फूड को इस स्केल में कम शुगर का माना जाता है. इन फूड को डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त माना जाता है. आम का GI रैंक 51 है यानी डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए कैसे करें आम का सेवन
कम करें सेवन
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आम खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

ये भी पढ़े:- Arctic Ocean: वैज्ञानिकों का डरावना अनुमान, 2030 से गर्मियों में आर्कटिक महासागर में नहीं होगी बर्फ

खाने के बाद न करें आम का सेवन
आपको बता दें कि कभी भी खाना खाने के बाद आम नहीं खाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो, इससे आपके शरीर में अधिक कैलोरी हो सकती है. आम हमेशा दोपहर के समय में ही खाएं. आप चाहें तो आम का सेवन स्नैक्स के तौर पर भी कर सकते हैं.

स्नैक्स के तौर पर खाएं
आप अगर एक कटोरी आम को स्नैक्स के तौर पर खाते है, तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बता दें कि आम में डायटरी फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसके अलावा आम एनर्जी बूस्टर का भी काम करता है.

ये भी पढ़े:- औरंगजेब की तस्वीर को लेकर कोल्हापुर में हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, लाठीचार्ज

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जाने आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This