Yoga For Glowing Skin: ढलती उम्र में त्वचा को सेहतमंद रखेंगे ये योगसान, नियमित करें अभ्यास

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga For Glowing Skin: योग केवल शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं, बल्कि बालों और त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आज के समय की गड़बड़ लाइफस्‍टाइल और दूषित वातावरण के कारण त्‍वचा का निखार कम होने लगता है. कई बार उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ जाती है.

आजकल डल स्किन, कील-मुहांसे, झाईं या ढीली त्वचा आदि कई स्किन समस्‍याओं से ज्‍यादातर लोग परेशान हैं. इन सभी प्रॉब्‍लम्‍स से निजात पाने के लिए आप योग की मदद ले सकते हैं. योग की मदद से आपकी त्‍वचा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनेगी. योग ढलती उम्र में त्‍वचा को सेहतमंद बनाता है. साथ ही चेहरे पर रौनक बरकरार रहती है. आइए कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानते हैं, जो त्‍वचा की रंगत और निखार बढ़ाता है.

उत्तानासन

उत्तनासान योग स्किन हेल्‍थ के लिए काफी असरदार है. इसको करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़ें हो जाएं, इसके बाद सांस लेते हुए कमर के उपरी हिस्से को झुकाकर पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें. कुछ देर इसी अवस्‍था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में आ जाएं. ध्यान रखें कि इसको करते समय आपके घुटने मुड़े हुए न हों.

वृक्षासन

वृक्षासन को करने के लिए पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें. सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाहिने पैर को मोड़कर बाईं जांघ पर रखें. सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं, हथेलियों को आपस में मिलाकर नमस्कार मुद्रा बनाएं. इसके बाद मस्तिष्क को ध्यान की स्थिति में रखें. 10 से 30 सेकेंड तक इसी अवस्‍था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं. अगले चरण में बाएं पैर को दाहिने जांघ पर रखते हुए इस आसन को दोहराएं.

भुजंगासन

इस योगासन के लिए जमीन पर लेटकर दोनों हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखें. अब शरीर के निचले हिस्‍से को जमीन पर रखते हुए सांस लें और इसी दौरान छाती को जमीन से उठाते हुए छत की ओर देखें. अंत में सांस छोड़ते हुए शरीर को जमीन पर दोबारा लेकर आएं.

हलासन

इसके लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. श्‍वास भरते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं. अंगूठे से फर्श को छूते हुए हाथों को जमीन पर सीधा रखें. कमर को जमीन पर सटाए रखें. इसी मुद्रा में कुछ देर रहने के बाद सांस छोड़ते हुए पूर्ववत स्थिति में आ जाएं.

ये भी पढ़ें :- Mouth Blisters: मुंह के छाले से हैं परेशान! तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Latest News

Property Row: पीओके के पूर्व पीएम इलियास खान गिरफ्तार, संपत्ति हथियाने समेत लगे अन्य कई आरोप

Property Row: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के पूर्व प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास खान को को गिरफ्तार कर...

More Articles Like This