China Taiwan Tension: ताइवान पर कब्जा करने के फिराक में चीन, ताइपे में किया अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Taiwan Tension: चीन ने एक साल के अंदर ही ताइवान के आसपास कई सैन्य अभ्यास किए. इसी कड़ी में चीन ने एक और सैन्य अभ्यास की शुरूआत की है. कहा जा रहा है कि चीन का ये इस साल का सबसे व्‍यापक सैन्‍य अभ्‍यास है. दरअसल, ताइवान में लाई चिंग ते ने हाल ही में नए राष्ट्रपति के पद के लिए शपथ ली है. लाई चिंग ते चीन के धूर विरोधी माने जाते है. ऐसे में उनके राष्‍ट्रपति बनने के बाद से ही चीन बौखलाया हुआ है. यही वजह है कि चीन ने ताइवान के आसपास एक साल में अपना सबसे व्यापक सैन्य अभ्यास आयोजित किया है.

बता दें कि चीन अपने इस सैन्‍य अभ्यास की शुरूआत गुरुवार की सुबह 7:45 बजे (स्थानीय समय) से की. चीन के इस अभ्यास का मकसद आजाद ताइवान की मांग कर रहे अलगाववादी लोगों को सजा देना और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप को चेतावनी देना है.

ताइवान को अपने नियंत्रण में लेना चीन का मकसद

दरअसल, चीन के बाहरी ताकतों का मतलब अमेरिका से है. बता दें कि अमेरिका, ताइवान का मुख्य सैन्य समर्थक है और लगातार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कह रहे हैं कि यदि ताइवान में हमला हुआ तो अमेरिका 23 मिलियन लोगों की रक्षा करेगा. जबकि चीन का मकसद ताइवान को अपने नियंत्रण में लेना है.

ताइवान में नई सरकार बनने पर बौखलाया चीन

मालूम हो कि लाई चिंग-ते ने सोमवार को ताइवान के नए राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाला. उन्‍होंने अपने शपथ समारोह के भाषण में ही चीन को ललकारा था. लाई चिंग ते ने कहा था कि चीन को युद्ध की धमकी छोड़ देनी चाहिए. ऐसे में चीन ने ताइवान के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की. उसने लाई को बधाई देने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की निंदा की. चीन ने लाई चिंग-ते का समर्थन करने वाले एक अमेरिकी कांग्रेसी और अमेरिका के रक्षा कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाया. 

चीन इन इलाकों में कर रहा सैन्‍य अभ्‍यास

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना, ताइवान जलडमरूमध्य, ताइवान द्वीप के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में और किनमेन, मात्सु, वुकिउ और डोंगयिन द्वीपों के आसपास के क्षेत्रों में अभ्यास कर रही है. फिलहाल ताइवान उनके सैन्य अभ्यास पर नजर बनाए हुए हैं.

इसे भी पढ़े:-China Explosion: हार्बिन शहर के एक पांच मंजिला अपार्टमेंट में विस्फोट, कई लोगों के घायल होने की आशंका

 

Latest News

वैष्णव आचार्यों की नजर में मनुष्य मलिक नहीं, बल्कि मुनीम है: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, सब प्रभु का है- 'जगत झूठा है '  यह...

More Articles Like This