दुनिया का एकमात्र ऐसा देश जहां पूरी तरह से फ्री है इंटरनेट, अमेरिका ने इस मामले में माना मॉडल देश

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Estonia: आज के समय में बिना इंटरनेट के इस्‍तेमाल किए दुनिया की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती. इस समय में सभी काम ऑनलाइन ही किए जा रहे है, चाहें कोई भी काम हो छोटा या बड़ा, घर के किचन के समानों के खरीदारी से लेकर बिजनेस डील तक. ऐसे में इंटरनेट के लिए हमें पैसा भी खर्च करना पड़ता है, लेकिन आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां आपको इंटरनेट (Internet) इस्तेमाल करने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है. यहां हर सुविधा ऑनलाइन (Online) उपलब्ध है. चाहें वो टैक्स रिटर्न भरना हो या कार पार्किंग की पेमेंट करनी हो.

बता दें कि हम बात कर रहें हैं एस्टोनिया (Estonia) की.एस्टोनिया यूरोप का एक छोटा सा देश है, जो साल 1991 में रूस (Russia) से अलग होकर बना है. इस देश में इंटरनेट (Internet) इस्तेमाल करने के लिए लोगों को एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है. वहीं, अमेरिका की एक गैर सरकारी संस्था फ्री़डम हाउस (Freedom House) का कहना है कि एस्टोनिया पूरी दुनिया में फ्री इंटरनेट एक्सेस का मॉडल देश है.

Estonia: सभी नागरिक के लिए समान टैक्स

रूस से अलग होने के बाद एस्‍टोनिया की आर्थित स्थिति में तेजी से सुधार हुआ. यूरोपीय यूनियन और नाटो (North Atlantic Treaty Organization) का सबसे छोटा सदस्य देश माने जाने वाले एस्टोनिया की सरकार ने नागरिकों के लिए फ्लैट इनकम टैक्स की व्यवस्था लागू की. अर्थात यहां के सभी नागरिक को समान टैक्स भरना होता है.

इसके साथ ही नागरिकों को इंटरनेट से जोड़कर अर्थव्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए एस्टोनिया में साल 1996 में देशव्यापी कार्यक्रम शुरू हुआ, जो आज पूरी तरह से डिजिटल देश हो चुका है. आज इस देश को यूरोपियन यूनियन के उन देशों में गिना जाता है जहां आर्थिक विकास दर सबसे अधिक है.

साल 2000 से ही है फ्री इंटरनेट

बता दें कि यहां साल 2000 में ही सभी स्कूल-कॉलेजों में फ्री इंटरनेट की सुविधा मुहैया करा दिया गया था. यहां करीब 90 प्रतिशत लोग इंटरनेट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल कर रहे हैं. एस्टोनिया के आर्थिक मंत्रालय ने देशभर में 3 हजार से ज्यादा फ्री वाई-फाई स्पॉट, कॉफी शॉप, पेट्रोल पंप, रेस्त्रां, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, होटल और सभी सरकारी दफ्तरों में फ्री वाई-फाई की व्‍सवस्‍था की है. इतना ही नहीं यहां चुनावों में वोटिंग भी ऑनलाइन ही की जाती है.

इसे भी पढ़े:-Ajab Gajab: 3 साल की बच्ची ने बताया कमरे से आती है राक्षस की आवाज! सच आया सामने तो उड़ गए होश

Latest News

Pakistan: इमरान खान को बड़ा झटका, प्रशासन ने पार्टी मुख्यालय पर चलाया बुलडोजर

Imran Khan: एक पाकिस्‍तानी मीडिया के अनुसार, राजधानी विकास प्राधिकरण द्वारा इस्लामाबाद में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के केंद्रीय कार्यालय...

More Articles Like This