Holi Celebration: सिर्फ भारत ही नहीं इन देशों में भी मनाई जाती है होली, जानिए

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi 2024 Celebration: होली आने में कुछ ही दिन बाकी है. हिंदुओं का प्रमुख त्‍योहार होली रंगों और खुशियों का त्‍योहार है. होली को जिंदगी में रंगों भरी खुशियों से जोड़ कर देखा जाता है. यहीं नहीं इस त्‍योहार को रिश्‍तों में मिठास बढ़ाने वाला माना जाता है. इस त्‍योहार में लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं.  इस साल 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 25 मार्च को होली (Holi 2024) मनाई जाएगी. आपको बता दें कि रंगों का त्योहार होली केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े ही  धूम-धाम से सेलिब्रेट किया जाता है.

आज हम आपको उन देशों के बारे में बता रहे हैं जहां होली बड़े ही रंगीनता और उत्‍साह के साथ मनाया जाता है. आइए उन देशों को जानते हैं जहां होली भारतीय संस्कृति के तहत बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है.

म्यांमार

म्‍यांमार जोकि भारत का पड़ोसी देश है, यहां भी रंगों का त्योहार मनाया जाता है. यहां इसे मेकांग और थिंगयान के नाम से जाना जाता है. नए साल के अवसर पर यह त्योहार सेलिब्रेट किया जाता है. रंग और पानी से बौछार कर लोग इस त्‍योहार को मनाते हैं.

नेपाल

भारत का पड़ोसी देश नेपाल में होली भारतीय संस्‍कृति के तहत मनाया जाता है. यहां भी लोग रंग गुलाल से होली खेलते हैं. गुब्बारे में पानी भरकर एक-दूसरे पर फेंकते हैं और एंज्‍वाय करते हैं. यहां लोगों को रंग में डुबोने के लिए पानी के बड़े-बड़े टब का भी इस्‍तेमाल किया जाता है.

इटली

आपको जानकर हैरानी होगी कि इटली में भी भारत के होली जैसा ही त्योहार मनाया जाता है. इटली में इसे ऑरेंज बैटल के नाम से जाना जाता है. हालांकि, ये यहां ये त्योहार जनवरी में मनाया जाता है. यहां लोग एक-दूसरे को रंग लगाने की बजाय टमाटर फेंकते हैं. बता दें कि स्पेन में भी लोग टमाटर और इसका जूस एक-दूसरे पर फेंकते हैं.

मॉरीशस में होलिका दहन

मॉरीशस में होली का त्‍योहार मनाया जाता है. यहां होलिका दहन किया जाता है और इस त्‍योहार को खेती-किसानी से जुड़ा त्योहार मानते हैं. मॉरीशस में ये पर्व बसंत पंचमी से ही शुरू हो जाता है और करीब 40 दिनों तक चलता है.

श्रीलंका

श्रीलंका में भी भारतीय परंपरा के तहत ही होली का त्योहार मनाया जाता है. यहां भी लाल, पीले, हरे रंग और गुलाल से लोग होली खेलते हैं. श्रीलंका में भी लोग एक-दूसरे पर पिचकारियों से पानी और रंग फेंकते हैं.

अमेरिका

अमेरिका के कुछ शहरों में भी होली का त्‍योहार बड़े ही उत्‍साह के साथ मनाया जाता है, खासकर भारतीय और नृत्य समूह मनाते हैं.

यूरोप

कुछ यूरोपीय देशों में भी भारतीय संस्‍कृति के तहत रंगोत्‍सव होली मनाई जाती है, विशेष रूप से ब्रिटेन में लोग होली के खेलों में शामिल होते हैं.

ये भी पढ़ें :- Holi 2024: कपड़ों पर लग गए हैं होली के रंग तो आजमाएं ये नुस्खे, मिनटों में गायब हो जाएंगे धब्बे

 

Latest News

हम सबके भीतर परमात्मा के प्रति विद्यमान है श्रद्धा: दिव्य मोरारी बापू

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, भगवान शिव की अद्भुत बरात का वर्णन है, ऐसी...

More Articles Like This